Business idea: इस सुपरहिट बिजनेस में लागत से 5 गुना ज्यादा होगी कमाई, जाने कैसे करें शुरू

यदि आप कम लागत में अधिक मुनाफा पाना चाहते हैं और सालाना कम से कम 10-12 लाख तक की आय प्राप्त करना चाहते हैं तो यह Business आपके लिए है –

करियर, डेस्क रिपोर्ट। Business idea: भारत में पिछले कुछ सालों में किसानों ने पारंपरिक खेती से  अलग जाकर नई फसलों की खेती करने लगे हैं। क्योंकि वे जानते हैं कि नई फसलों में मुनाफा बहुत अधिक है। ऐसी ही एक फसल है सफेदा की। आपने सड़क के आसपास ऊँचे-लम्बे पेड़ देखे होंगे जिनकी लकड़ी चमकदार होती है। यही सफेदा के पेड़ हैं जिन्हें गम या यूकेलिप्टस भी कहा जाता है। इनकी खेती में सबसे ख़ास बात है कि यह कहीं भी उग जाते हैं, इन्हें उगाने के लिए किसी विशेष जलवायु की ज़रूरत भी नहीं है और सीधा उगने के कारण ज्यादा जगह की भी।

यह भी पढ़ें – मात्र ₹1 लाख की लागत से शुरू होता है यह खास Business और कमाई हर महीने होती है ₹8 लाख

सफेदा के 3000 पेड़ उगाने के लिए 1 हेक्टेयर ज़मीन काफी होती है। इनकी नर्सरी 7-8 रुपये में आसानी से उपलब्ध हो जाती है। इन्हें जिस जगह लगाएं वहां जल की निकासी अच्छी होनी चाहिए। साथ ही साथ यदि दोमट मिट्टी का प्रयोग हो तो इनकी ग्रोथ बहुत जल्दी होती है। एक पेड़ तक़रीबन 40-80 मीटर तक लम्बा हो सकता है। हालाँकि इन्हें दीमक से नुकसान पहुँचने का खतरा होता है इसलिए समय-समय पर कीटनाशकों का प्रयोग किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – बहुत ही कम लागत से शुरू करें तेजपत्ता की खेती, मुनाफा इतना कि होश उड़ जाएंगे

इस पेड़ की लकड़ी की मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड है। इसकी लकड़ी से फर्नीचर बनाए जाते हैं , साथ ही ईंधन तथा कागज की लुगदी बनाने में भी इसका उपयोग होता है। इन्हें लगाने के बाद 8-10 साल में यह पूर्ण विकसित हो जाते हैं। हालाँकि यदि सघनता में पेड़ लगे हैं तो चौथे वर्ष से इसकी लकड़ी का उपयोग किया जा सकता है। जिन्हें बेंचकर एक साल में ही आप 10-12 लाख रुपये कमा सकते हैं, जो बढ़कर 25-30 लाख तक भी जा सकते हैं।