UPSC CSE Prelims Result 2022 : जारी किया यूपीएससी ने प्रिलिमनरी परीक्षा का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

ऐसे चेक करें रिजल्ट

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा (प्रीलिम्स) 2022 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया था, वह अब आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इसके अलावा आयोग ने भारतीय वन सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा का भी रिजल्ट जारी किया है।

यह भी पढ़े…Maharashtra Political Crisis : बागी विधायकों ने बिगाड़ा खेल, त्यागपत्र देने को तैयार उद्धव, लगाई यह शर्त…

आपको बता दें कि यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (UPSC CSE prelims exam) का आयोजन 5 जून को देशभर के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को अब मेन्स परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। इसके लिए उम्मीदवारों को डीटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म (DAF) के माध्यम से फिर से आवेदन करना होगा। आयोग द्वारा इस संबंध में जल्द ही वेबसाइट पर नोटिस जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़े…हुंडई की सबसे लग्जरी गाड़ी SUV Tucson नए फीचर और एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ होगी लांच, इतनी होगी कीमत

गौरतलब है कि सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से 1011 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। हालांकि, इससे पहले केवल 861 पदों के लिए ही नोटिफिकेशन जारी किया गया था। बता दें कि सिविल सेवा प्रीलिम्स 2022 के अभ्यर्थियों के मार्क्स, कटऑफ और आंसर-की आयोग की वेबसाइट upsc.gov.in पर सिविल सेवा परीक्षा फाइनल परिणाम घोषित होने के बाद ही जारी होंगे।

ऐसे चेक करें रिजल्ट
>> सबसे पहले उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।

>> इसके बाद होम पेज पर दिख रहे ‘Result – Civil Services (Preliminary) Examination, 2022’ के लिंक पर क्लिक करें।

>> अब आपके सामने यूपीएससी प्री रिजल्ट का एक पीडीएफ खुल जाएगा।

>> उम्मीदवार इस पीडीएफ में अपना रोल नंबर चेक कर सकते हैं।

>> भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें।

अगर किसी आवेदक को रिजल्ट को लेकर कोई परेशानी है तो वो यूपीएससी के फोन नंबर 011-23385271/011- 23381125/011-23098543 पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक संपर्क कर सकता है। इसके अलावा धौलपुर हाऊस स्थिति यूपीएससी ऑफिस में आकर भी संपर्क कर सकता है।