NTA क्या है? कौन-कौन से एग्जाम कंडक्ट करता है ये, जानें पूरी जानकारी

NTA: 2017 में स्थापित, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) देश भर में प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन करती है। जेईई, NEET जैसी बड़ी परीक्षाओं को पारदर्शी ढंग से कराना इसका लक्ष्य है।

भावना चौबे
Published on -
NTA

NTA: नीट यूजी 2024 परीक्षा के परिणामों को लेकर पिछले कुछ दिनों से बड़ा बवाल मचा हुआ था। कई छात्रों और संगठनों ने परीक्षा में धांधली का आरोप लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। इन आरोपों के बाद सुप्रीम कोर्ट ने 13 जून को एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाते हुए 23 जून को दोबारा परीक्षा आयोजित करने का आदेश दिया।

यह फैसला उन 1563 उम्मीदवारों के लिए आया है, जिन्हें ग्रेस मार्क्स दिए गए थे। इन उम्मीदवारों को आरोप है कि उन्हें गलत तरीके से ग्रेस मार्क्स दिए गए और इस वजह से उनकी रैंकिंग प्रभावित हुई है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में एनटीए को दोबारा परीक्षा आयोजित करने का निर्देश दिया और साथ ही यह भी कहा कि जो उम्मीदवार दोबारा परीक्षा नहीं देना चाहते हैं, उनके पुराने परिणामों पर ग्रेस मार्क्स को ध्यान में रखे बिना विचार किया जाएगा। नीट यूजी परीक्षा परिणामों को लेकर चल रहे विवाद के बीच, आइए जानें राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के बारे में।

NTA (एनटीए) क्या है

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) भारत में शिक्षा क्षेत्र की एक महत्वपूर्ण संस्था है। इसकी स्थापना वर्ष 2017 में मानव संसाधन मंत्रालय (अब शिक्षा मंत्रालय) के अधीन की गई थी। एनटीए का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

NTA (एनटीए) का मुख्य उद्देश्य

नवंबर 2017 में स्थापित राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने भारत के शिक्षा क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह स्वायत्त संस्था मानव संसाधन मंत्रालय (अब शिक्षा मंत्रालय) के तहत काम करती है और देश भर में उच्च शिक्षा संस्थानों और सरकारी नौकरियों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षाओं के आयोजन, संचालन और मूल्यांकन का जिम्मा संभालती है। इसका मुख्य उद्देश्य परीक्षा प्रणाली को अधिक कुशल, पारदर्शी और अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप बनाना है, ताकि सभी छात्रों को समान अवसर मिल सकें।

NTA कौन-कौन से एग्जाम कंडक्ट कराता है?

एनटीए द्वारा आयोजित कुछ प्रमुख परीक्षाओं में जेईई मेन और एडवांस (इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाएं), नीट (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा – मेडिकल), सीयूईटी (केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा), यूजीसी नेट (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा) शामिल हैं। इसके अलावा, यह संस्था विभिन्न राज्य पात्रता परीक्षाओं (नेट एसईटी), जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) परीक्षा, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा (एआईआईएमएस पीजी) और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (आईजीएनओयू) परीक्षाओं का भी आयोजन करती है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News