राज्य के लाखों कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, 6% महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी, एरियर भी मिलेगा, आदेश जारी

यह 1 जुलाई 2022 से लागू होगा, ऐसे में 2 महीने का एरियर भी मिलेगा और सितंबर में सैलरी बढ़कर आएगी।

employee news
demo pic

रायपुर, डेस्क रिपोर्ट। छत्तीसगढ के सरकारी कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए बड़ी अपडेट है।राज्य की भूपेश बघेल सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ते बढ़ा दिया है। 7वें वेतन आयोग के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 6 और छठे वेतन आयोग के कर्मचारियों के डीए में 15 प्रतिशत की वृद्धि की है। यह 1 जुलाई 2022 से लागू होगा। इस संबंध में वित्त विभाग, छग शासन ने आदेश जारी कर दिए है।

यह भी पढ़े.. MP Weather: पश्चिमी विक्षोभ के साथ कई सिस्टम एक्टिव, 16 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी

दरअसल, वर्तमान में छत्तीसगढ़ के 7वें वेतन आयोग के कर्मचारियों को 22% महंगाई भत्ते का लाभ मिल रहा है और अब 6% वृद्धि के बाद यह बढ़कर 28 फीसदी हो गया है। वही छटे वेतन आयोग वाले कर्मचारियों के डीए में 15% वृद्धि के बाद यह 189 प्रतिशत हो गया है। यह 1 जुलाई 2022 से लागू होगा, ऐसे में 2 महीने का एरियर भी मिलेगा और सितंबर में सैलरी बढ़कर आएगी।

यह भी पढ़े.. हाई कोर्ट ने दी बड़ी राहत, पेंशन को लेकर कलेक्टर को दिए ये निर्देश, जल्द मिलेगा लाभ

इधर, भूपेश बघेल सरकार द्वारा डीए बढ़ाए जाने के बाद भी छग कर्मचारी-अधिकारी फेडरेशन संतुष्ट नहीं हैं, उन्होंने केन्द्र के समान 34% महंगाई भत्ता देने की मांग की है। कर्मचारियों का कहना है कि केंद्र सरकार 34% डीए दे रही है, जबकि राज्य सरकार केवल 22% । वही केंद्रीय कर्मियों को HRA सातवें वेतनमान के अनुसार मिल रहा है, जबकि राज्य के कर्मचारियों को अभी भी छठवें वेतनमान के अनुसार। ऐसे में राज्य के कर्मचारी केंद्रीय कर्मियों के समान 34% डीए और सातवें वेतनमान के अनुसार HRA की मांग कर रहे हैं।