6 प्रतिशत बढ़ा DA, 12 प्रतिशत की मांग पर अड़े कर्मचारी, कल व्यापक हड़ताल की तैयारी

रायपुर, डेस्क रिपोर्ट। एक तरफ प्रदेश सरकार द्वारा कर्मचारी पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (7th pay commission) में बंपर 6 फीसद की बढ़ोतरी की गई है, वहीं दूसरी तरफ कर्मचारी पेंशनर्स की बढ़ती नाराजगी सरकार की परेशानी बढ़ा रही है। इसी बीच 22 अगस्त सोमवार को 96 कर्मचारी संगठनों द्वारा प्रदेशव्यापी हड़ताल का ऐलान किया गया है। बड़ी संख्या में कर्मचारी 12 प्रतिशत महंगाई भत्ते, एचआरए की मांग की लेकर सरकार के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करेंगे। साथ ही ऐसा पहली बार होगा जब कर्मचारी संगठनों की इस हड़ताल का हिस्सा न्यायिक कर्मचारी भी शामिल होंगे। बता दें कि हड़ताल की वजह से अगले कुछ दिनों तक स्कूलों में पढ़ाई, न्यायिक प्रक्रिया, राजस्व मामलों के निपटारे से लेकर सामान्य सरकारी कामकाज ठप हो जाने का खतरा मंडरा रहा है। आंदोलन को लेकर सरकार भी सख्ती के मूड में है। कलेक्टरों को वैकल्पिक व्यवस्था से कामकाज जारी रखने को कहा गया है।

बता दें कि छत्तीसगढ़ अधिकारी-कर्मचारी फेडरेशन ने 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता और बकाया एरियर्स राशि के साथ सातवें वेतनमान के अनुरूप गृह भाड़ा भत्ता की मांग की है और मांग पूरा ना करने पर इस बार फेडरेशन के बैनर तले अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने के साथ मांग पूरी होने तक आंदोलन जारी रखने की बात कही है। हड़ताल को लेकर छत्तीसगढ़ कर्मचारी-अधिकारी फेडरेशन ने विभिन्न कार्यालयों एवं स्कूलों में संपर्क कर अधिकारी कर्मचारियों से फार्म भरवाया है और 22 अगस्त को नेहरू चौक आयोजित धरना-प्रदर्शन में उपस्थित होने के लिए आह्वान किया है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”