CG Weather: उत्तरी हवाओं का असर, तापमान में गिरावट, बढ़ेगी ठंड, पढ़े मौसम विभाग का पूर्वानुमान

प्रदेश में उत्तर से शुष्क हवाओं का आगमन हो रहा है इसके कारण प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की सम्भावना है ।

cg weather update

रायपुर, डेस्क रिपोर्ट। शुष्क और ठंडी हवा के चलते छत्तीसगढ़ 15 नवंबर के बाद ठंड बढ़ने की संभावना है। छत्तीसगढ़ मौसम विभाग (Chhattisgarh Meteorological Department) की मानें तो आज मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है और न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने के आसार है।अधिकांश समय मौसम साफ रहने व धूप खिलने का अनुमान है।हालांकि रविवार को तापमान में कोई विशेष बदलाव की संभावना नहीं है।

यह भी पढ़े..MP Government Jobs 2022: 1900 से ज्यादा अलग अलग पदों बंपर भर्ती, 12 दिसंबर से पहले करें अप्लाई, जानें आयु-पात्रता

छत्तीसगढ़ मौसम वैज्ञानिक डॉ. एचपी चंद्रा ने बताया कि प्रदेश में उत्तर से शुष्क हवाओं का आगमन हो रहा है इसके कारण प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की सम्भावना है । अगले 24 घंटे में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है ।15 नवंबर के बाद से प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ने की उम्मीद है। न्यूनतम तापमान और ज्यादा गिरेगा।कृषि विज्ञान केंद्र नारायणपुर में प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

छत्तीसगढ़ मौसम विभाग के अनुसार,  यह स्थिति अभी बनी रहेगी। उत्तर से आने वाली शुष्क व ठंडी हवा के प्रभाव से अब प्रदेश में न्यूनतम तापमान में गिरावट शुरू होगी।चुंकी उत्तर से आने वाली ठंडी हवाओं के कारण मौसम में परिवर्तन होता है। अगले 2 दिनों में तीन डिग्री सेल्सियस तक न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी। हालांकि आज रविवार को तापमान में कोई विशेष बदलाव की संभावना नहीं है।

यह भी पढ़े..MP: यात्री कृपया ध्यान दें, आज 11 ट्रेनें रहेंगी रद्द, 3 के रूट बदले, गरीब रथ में अतिरिक्त कोच, देखें पूरा शेड्यूल

छत्तीसगढ़ मौसम विभाग के अनुसार, आज अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री रहने के आसार है। 15 नवंबर तक रात का पारा 14 डिग्री पर रहने के आसार है। इस दौरान 8 से 10 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है। वातावरण में नमी की मात्रा 48 फीसदी रहने व 6 से 8 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ठंडी हवा चल सकती है।