CG Weather : 10 जिलों सहित 2 संभागों में भारी बारिश, ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी, आंधी का अलर्ट, मानसून सहित साइक्लोनिक सर्कुलेशन सक्रिय, जानें IMD पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
weather forecast

CG Weather, IMD CG Weather : छत्तीसगढ़ के मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन देखने को मिलेगा। छत्तीसगढ़ के कई इलाके में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं कुछ जिलों के लिए रेड अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। दरअसल छत्तीसगढ़ में फिलहाल मानसून सक्रिय है। मौसम में लगातार बदलाव देख रहे हैं। कुछ इलाकों में उमस भरी गर्मी का अनुभव हो रहा है। जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। दंतेवाड़ा और बीजापुर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई।

मौसम प्रणाली 

दरअसल पिछले सप्ताह के अंत से मध्य भारत में बनी हुई मानसून गतिविधि जारी रहने वाली है। इस सप्ताह-10 दिनों में कई क्षेत्रों में अत्यधिक तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। अरब सागर से संबंधित नम दक्षिण-पश्चिम हवा का संयोजन आने वाले दिनों में मध्य भारत के कई इलाकों में भारी बारिश से लेकर आएगा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने के लिए 5 दिन बुधवार से रविवार तक पूरे क्षेत्र में व्यापक रूप से मध्यम तूफान बिजली गिरने सहित भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

20 जुलाई से 25 जुलाई तक बहुत भारी बारिश 

23 जुलाई तक क्षेत्रों में बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। मध्य प्रदेश में 20 जुलाई से 25 जुलाई तक बहुत भारी बारिश सहित महाराष्ट्र के विदर्भ उपकरणों छत्तीसगढ़ में 25 जुलाई तक भारी बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। लोगों को खराब मौसम के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं। इस अवधि के दौरान भोपाल, इंदौर, नागपुर जैसे शहरों में  भारी बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं रायपुर में आंधी और धूल भरी आंधी सहित बारिश की चेतावनी जारी की गई है। तापमान में भी गिरावट देखने को मिल सकती है दो से तीन फीसद की गिरावट के साथ सामान्य तापमान में कमी आएगी।

इन जिलों में 24 घंटे में हुई बारिश

बीजापुर के अलावा बालोद, मुंगेली, राजनादगांव, सुकमा में भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसके अलावा सरगुजा, रायपुर, गीदम, सुकमा, दंतेवाड़ा, बीजापुर, मस्तूरी, कुंडा गांव, डूंगर गांव, भानूप्रतापपुर, बस्तर, नारायणपुर, मकड़ी, भोपालपटनम, कांकेर और ओरछा में भी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

10 जिलों सहित 2 संभागों में भारी बारिश की चेतावनी जारी

मौसम विभाग के मुताबिक 10 जिलों सहित 2 संभागों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।  इन इलाकों में गुरुवार तक मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव नजर आएंगे। इसके साथ ही आंधी सहित भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। कुछ जगह पर अति तेज आंधी का पूर्वानुमान जताया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News