CG Weather: कमजोर पड़ा दक्षिणी विक्षोभ का असर, उत्तर की हवा से फिर बढ़ेगी ठंड

CG Weather Update: प्रदेश में दक्षिणी विक्षोभ का असर कमजोर पड़ता दिखाई दे रहा है। उत्तर से आने वाली ठंडी हवाओं का आगमन एक बार फिर शुरू हो गया है, जिसके चलते वातावरण अनुकूल हो गया है। इतने दिनों से नमी बढ़ने के चलते तापमान में बढ़ोतरी हो रही थी, लेकिन अब एक बार फिर तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। तापमान में देखी जा रही गिरावट के चलते अगले एक-दो दिनों में अच्छी ठंड पड़ने की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से जो हवाएं आ रही थी उसी की वजह से मौसम में नमी बढ़ रही थी। इसी नमी के चलते तापमान बढ़ रहा था, लेकिन अब शुष्क हवाओं का आना बंद हो गया है और तापमान में गिरावट होने की संभावना देखी जा रही है। फिलहाल प्रदेश में पिछले 3 दिनों के तापमान की बात करें तो रविवार को अधिकतम तापमान 29.2 और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री रहा। शनिवार को अधिकतम तापमान 29.5 और न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री रहा। वहीं शुक्रवार को अधिकतम तापमान 29.5 और न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के मुताबिक सोमवार से प्रदेश में ठंडी और शुष्क हवाएं चलने लगेंगी। यह हवाएं पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव कम होने के चलते आने वाली हैं। मौसम तो शुष्क रहेगा लेकिन मंगलवार तक तापमान में गिरावट का सिलसिला शुरू हो जाएगा। रात के तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज किए जाने की संभावना जताई गई है। इसी के साथ बस्तर संभाग में 7 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान 6 डिग्री नीचे जा सकता है।