कर्मचारियों के लिए ताजा अपडेट, राज्य में पुरानी पेंशन योजना लागू, वित्त विभाग के नए निर्देश जारी, मिलेंगे 2 विकल्प, देना होगा शपथपत्र

employees transfer

Old Pension Scheme 2023: छत्तीसगढ़ के सरकारी कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए खुशखबरी है। राज्य में ओल्ड पेंशन योजना लागू करने का रास्ता साफ हो गया है। सीएम भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक के बाद वित्त विभाग छत्तीसगढ़ ने ओपीएस के आदेश और निर्देश जारी कर दिए हैं।इसका लाभ राज्य के लाखों कर्मचारियों को मिलेगा।

चुनना होगा एक विकल्प

इसके तहत शासकीय कर्मचारियों को दो विकल्प मिलेंगे और इसमें से एक का चुनाव करना होगा। इसमें कर्मचारियों को चुनना होगा कि वे पुरानी पैशन योजना (ओपीएस) में रहना चाहते है या नवीन अंशदायी पेंशन योजना (एनपीएस) में। दोनों में से एक विकल्प चुनने के बाद कर्मचारियों को शपथपत्र देना होगा।OPS का विकल्प लेने वाले शासकीय सेवक 1 अप्रैल 2022 से CGPF के सदस्य होंगे तथा सामान्य भविष्य निधि नियमों से शासित होंगे। 1 नवम्बर 2004 से 31 मार्च 2022 तक एनपीएस खाते में जमा कर्मचारी अंशदान एवं उस पर अर्जित लाभांश शासकीय कर्मचारी को NPS नियमों के अंतर्गत देय होगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)