Lockdown का एक साल पूरा, फिर मची दहशत ISBT पर उमड़ी भीड़, मजदूर लौट रहे वापस

मध्यप्रदेश में काम कर रहे दूसरे प्रदेशों के मजदूरों ने अब पलायन करने शुरू कर दिया है। आज भोपाल के ISBT बस स्टैंड (Bus Stand) पर मजदूरों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के रोकथाम के लिए आज से लगभग एक साल पहले लगे लॉकडाउन (Lockdown) का डर आज भी लोगों के दिल में बना हुआ है। इसका उदाहरण तेजी से वापस लोट रहे मजदूर है। कोरोना (Corona) के मामलों को रोकने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है, ऐसे में कल लगे लॉकडॉउन (Lockdown) का भी मजदूरों पर असर दिखा है।

ये भी पढे़ – इलेक्ट्रिक तार फेंसिंग से सुरक्षित हुई खंडवा जेल, सिमी जेल ब्रेक कांड के बाद उठाया यह कदम

कल से एक अफवाह उड़ रही है कि लॉक डाउन फिर लगाया जाएगा। इसी दहशत से मध्यप्रदेश में काम कर रहे दूसरे प्रदेशों के मजदूरों ने अब पलायन करने शुरू कर दिया है। आज भोपाल के ISBT बस स्टैंड (Bus Stand) पर मजदूरों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी बसों के ऊपर अपना सामान लेकर अपने अपने प्रदेश के लिए रवाना हो रहे है। यह नजारा हमने आज से एक साल पहले भी देखा है। जब खाने पीने को मजबूर मजदूर पैदल ही हजारों किलोमीटर की यात्रा करके अपने घर पहुँचे थे। जैसे तैसे गाड़ी पटरी पर आई थी कि कोरोना ने फिर जोरदार दस्तक देकर लोगों मे डर का माहौल बना दिया है ।

ये भी पढे़ –नरोत्तम मिश्रा ने की लक्ष्मण सिंह की तारीफ, राहुल गांधी के लिए कही ये बात

सरकार की सख्ती को यह मजदूर लॉकडाउन (Lockdown) का इशारा समझ रहे है। इलाहबाद के एक मजदूर रिपु ठाकुर ने बताया कि 2 महीने पहले ही भोपाल आया था गोविंदपुरा की एक फैक्ट्री (Factory)में मशीन ऑपरेटर (Machine Operator) का काम करता हूँ । पर कल के लॉक डाउन को देखकर ऐसा लग रहा है कही फिर पिछली बार जैसे न फस जाए इसीलिए यहाँ से घर रवाना हो रहा हूँ । और हमारे साथ हमारे गांव के 258 लोग भी है