Global Handwashing Day : कौन है रिया ? जिसकी UNICEF और सीएम शिवराज ने की तारीफ

गोबल हैंडवॉशिंग डे (Global Handwashing Day) के मौके पर यूनिसेफ (UNICEF) ने झाबुआ (jhabua) जिले के नौगवां गांव की रिया द्वारा बनाए गए हैंडवॉश स्टेशन (Handwash Station) को अपने ट्वीटर पर फ़ीचर्ड किया है।

riya handwashing station

झाबुआ, डेस्क रिपोर्ट। विश्व भर (world wide) में लोग कोरोना महामारी (corona epidemic) से पीड़ित है। कोरोना संक्रमण (corona infection) के आकड़े दुनिया भर में आए दिन इजाफा कर रहे है। कोरोना वायरस (corona virus) से बचने के लिए कुछ गाइडलाइन्स जारी की गई है, जिसमें से हाथ धोना यानि की हैंड वॉश (hand wash) करना बहुत जरुरी है। हर साल 15 अक्टूबर को गोबल लेवल पर हाथों की सफाई को लेकर गोबल हैंडवॉशिंग डे (Global Handwashing Day) मनाया जाता है। गोबल हैंडवॉशिंग डे (Global Handwashing Day) मनाने का मकसद लोगों को हाथों की सफाई रखकर आंख, त्वचा , डायरिया जैसी बीमारियों से बचाव के लिए जगरूक करना है।

कोरोना काल  (corona era) ने गोबल हैंडवॉशिंग डे (Global Handwashing Day) का महत्व और बढ़ा दिया है। कोरोना वायरस ने हाथों की सफाई रखने के लिए हाथों को धोते रहने की प्रवृत्ति को और बढ़ा दिया है। डॉक्टरों का कहना है कि रोजाना हमारे हाथों में ना जाने कितने जर्मस (germs) लग जाते है जो कि दिखाई तो नहीं देते पर हमारे स्वस्थ्य के लिए काफी हानिकारक होते है। ये जर्मस हमारे हाथों में किसी भी वस्तु को छूने से लगते है। वहीं बिना हाथ धोए खाने-पीने से वो जर्मस शरीर के अंदर चले जाते है, जोकि अनेकों बिमारियों को जन्म देते है।

ये भी पढ़े – भोपाल: आज से शर्तों के साथ खुलेंगे सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल व मनोरंजन पार्क, करना होगा इन नियमों का पालन

कोरोना काल में हाथ धोने की महत्वता को देखते हुए झाबुआ (jhabua) जिले के नौगवां गांव की रहने वाली रिया ने हैंडवॉशिंग स्टेशन (handwashing station) बनाया है। रिया के इस नवोन्मेष (innovation) को यूनिसेफ इंडिया (UNICEF India) द्वारा फ़ीचर्ड किया गया है। ट्वीटर के जरिए रिया की तारीफ करते हुए यूनिसेफ (UNICEF) ने लिखा कि मध्य प्रदेश से रिया द्वारा इस उज्ज्वल नवाचार किया गया – एक सुरक्षित सामुदायिक हैंडवाशिंग स्टेशन जो कि बोतलों, लकड़ी के लॉग और बांस की छड़ी से बनाया गया है। उसके नवाचारों को पड़ोसी गांवों में भी दोहराया गया है।

 

रिया के इस नवाचार की सीएम शिवराज (CM Shivraj) ने भी तारीफ की है। सीएम शिवराज (CM Shivraj) ने ट्वीट पर लिखा कि ‘बहुत अच्छा रिया! यह एक बेहतरीन DIY आइडिया है। इसका उपयोग ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर किया जा सकता है। कीप आईटी उप!’

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here