दूसरे चरण में 186 संस्थानों में 71 लाख सीनियर सिटिजंस को लगेगा कोरोना का टीका

1 मार्च से 186 संस्थानों में 71 लाख सीनियर सिटिजंस को कोरोना का टीका लगेगा।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट । एक मार्च से टीकाकरण (Vaccination) के दूसरे चरण की शुरुआत होने जा रही है। हेल्थ केयर वर्कर (Health care worker) और फ्रंट लाइन वर्कर्स (Front line workers) पहले डोज के वैक्सीनेशन में मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) देश में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। एक मार्च से दूसरे चरण में प्रदेश में सीनियर सिटीजन (Senior citizen) और 71 लाख हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। जिसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी (Prabhuram Chaudhary) ने दी। टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने बताया कि दूसरे चरण में प्रदेश के फ्रंटलाइन वर्कर्स (Frontline workers) के बाद सीनियर सिटीजन को टीकाकरण किया जाएगा। सभी लाभार्थियों को उम्र के प्रमाण के लिए फोटो पहचान पत्र आवश्यक दिखाना होगा।

यह भी पढ़ें…GDS Vacancy 2021 : डाक विभाग ने निकाली भर्तियां ,10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

कोविड 19 (COVID-19) के 2.0 पोर्टल के एडवांस रजिस्ट्रेशन (Advanced registration) की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। रजिस्ट्रेशन नागरिकों के एक फोटो युक्त पहचान पत्र की जरूरत पड़ेगी। इसी पहचान पत्र के आधार पर तय समय पर वैक्सिंग सेंटर पर टीकाकरण किया जाएगा, जो हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर रजिस्ट्रेशन नहीं करा पा रहे हैं। वह भी पोर्टल पर वैक्सीनेशन सेंटर पर दोपहर मे 3 बजे पहुंचकर टीकाकरण करा सकेंगे। जिनका रजिस्ट्रेशन हेल्थ वर्करों द्वारा ही किया जाएगा.

186 संस्थानों में वैक्सीनेशन
एक मार्च से 186 संस्थाओं में वैक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसमें 51 जिला अस्पतालों (District Hospitals) 84 सिविल अस्पताल (Civil hospital) 13 शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय (Government Medical College) तीन निजी चिकित्सा महाविद्यालय और 30 निजी चिकित्सालयों को शामिल किया गया है। जहां पर द्वितीय चरण का वैक्सीनेशन का काम किया जाएगा।

यह भी पढ़ें…मन की बात में प्रधानमंत्री ने की MP के इस गांव की महिला की तारीफ, ये है कारण