Earthquake Movies : बॉलीवुड की इन फिल्मों में दिखा भूकंप से तबाही का मंजर, सीन देख कांप उठेगी रूह

Published on -
Earthquake Movies

Earthquake Movies : इन दिनों देशभर में कई जगह भूंकप के झटकों से धरती हिल रही है। दो दिन पहले ही तुर्की में आए अर्थक्वेक ने तबाही मचा दी। वहां के तबाही के मंजर ने लोगों की रूह कंपा दी है। ऐसे ही बॉलीवुड में भी कई मूवी बनाई गई है जिसमें तबाही का मंजर दिखाया गया है। इन फिल्मों को देख लोग सहम उठे हैं। आज हम आपको बॉलीवुड की ऐसी 5 फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें भूकंप की कहानी को लेकर बनाया गया है। साथ ही इनमें दर्शाया गया है कि ऐसे लोगों को सचेत रहना चाहिए और कई में तो नेचुरल कैलेमिटी की झलक भी दिखाई गई है। तो चलिए जानते हैं –

ये है बॉलीवुड की 5 फिल्में जिनमें दिखाया गया भूकंप से तबाही का मंजर –

वक्त –

1965 में आई फिल्म ‘वक्त’ में भूकंप की तबाही का मंजर दिखाया गया है। इस फिल्म में भूकंप की वजह बिछड़े परिवार की कहानी दिखाई गई है। फिल्म देख लोगों की रूह कांप गई। क्योंकि इसमें बच्चे मां-बाप से दूर हुए तो कई भाई बहन अलग हो गए। इस फिल्म को यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित किया गया। इस फिल्म में कई दिग्गज सितारों जैसे बलराज साहनी, सुनील दत्त, शशि कपूर, शर्मिला टैगोर समेत कई अन्य स्टार्स ने काम किया था।

Earthquake Movies

काई पो छे –

2013 में आई फिल्म काई पो चे में तीन दोस्तों की कहानी बताई गई है। इस फिल्म में तीन दोस्तों के सपने भूकंप की वजह से टूटते हुए बताए गए है। दरअसल, तीनों दोस्त अपने मकसद में कामयाब होने से पहले ही भूकंप और दंगों की जद में आ जता हैं। इस वजह से सभी के सपने चकनाचूर हो जाते हैं। इस फिल्म में राजकुमार राव, सुशांत सिंह राजपूत और अमित साध जैसे सितारें शामिल है।

ओह माय गॉड –

फिल्म ओह माय गॉड में भूकंप से हुई तबाही का मंजर दिखाया गया है। दरअसल, फिल्म में एक दुकान को भूकंप से तबाह होते दिखाया गया है। इतना ही नहीं बीमा कंपनी कांजी लाल को कवर देने से इनकार कर देती है। इसके पीछे की वजह नेचुरल कैलेमिटी रहती है। इस फिल्म से लोगों को भी सिख मिली है।

Earthquake Movies

तुम मिले –

फिल्म तुम मिले 2005 में आई मुंबई बाढ़ पर बनाई गई है। इस फिल्म की कहानी भी रोमांटिक है। इस फिल्म में इमरान हाशमी और सोहा अली खान ने मुख्य भूमिका निभाई है। दोनों ही फिल्म में बाढ़ से बचने की कोशिश करते हुए नजर आते हैं। साथ ही आपदा के दौरान अपने असली भाग्य की खोज करते हैं। ये फिल्म भी काफी ज्यादा पसंद की गई।

केदारनाथ –

फिल्म केदारनाथ को उत्तराखंड में आई बाढ़ पर दर्शाया गया है। ये फिल्म लोगों की रूह कंपा देती है। इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत और सारा अली खान ने मुख्य भूमिका निभाई है। इस फिल्म में प्राकृतिक आपदा से तबाही का मंजर देख लोग हैरान रह गए।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News