Aamir Khan Birthday: 58 साल के हुए ‘मिस्टर परफे​क्शनिस्ट’, जानिए उनके बारे में अनकहे किस्से

Sanjucta Pandit
Published on -

Aamir Khan Birthday : बॉलीवुड के सुपरस्टार आमिर खान आज अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं। जिन्हें प्यार से फैंस ‘मिस्टर परफे​क्शनिस्ट’ बुलाते हैं। इतनी उम्र में भी वह बहुत एंर्जेटिक रहते हैं और अपने काम के प्रति बेहद निष्ठावान भी हैं। उनके जन्मदिन पर हजारों की संख्या में उनके फैंस ने उन्हें जन्मदिन की बधाइयां दी है। आमिर खान भारतीय फिल्म जगत में अभिनेता होने के साथ-साथ निर्देशक, उत्पादक और सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं। उनके पिता भी फिल्म निर्माता और निर्देशक थे। तो चलिए आज हम आपको उनके इस खास दिन पर कुछ अनकहे किस्से आपको बताते हैं…

Aamir Khan Birthday: 58 साल के हुए 'मिस्टर परफे​क्शनिस्ट', जानिए उनके बारे में अनकहे किस्से

रीना दत्ता को लिखा खून से खत

आमिर खान की जवानी में एक बार उनकी गर्लफ्रेंड ने उनका दिल तोड़ दिया था, जिससे वे बहुत दुखी थे और इसी वजह से उन्होंने अपना सिर मुंडवा लिया था। केवल इतना ही नहीं, आमिर ने रीना दत्ता को अपने खून से लिखा खत भेजा था जब वे प्यार की शुरुआत में थे और रीना उनकी भावनाओं को समझने में संघर्ष कर रही थीं। इस बारे में आमिर ने एक इंटरव्यू में भी बताया था कि, ‘उन्होंने उन दिनों अपनी नादानी में बहुत कुछ किया था जो कि गलत था और जिसे उन्होंने एक बचपने का काम माना है।’

पिता अभिनय करियर के थे खिलाफ

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आमिर खान के पिता ने उन्हें एक्टिंग करने से रोकने की कोशिश की थी और वे उनकी इच्छाओं के खिलाफ थे लेकिन उनकी मां ने उन्हें उनकी पसंद का करियर बनाने की सलाह दी थी और उन्होंने उनकी इस सलाह को माना। अवन्तर नाम का थिएटर ग्रुप उनके करियर की शुरुआत करने में मदद करता है। उन्होंने वहां अपनी पहली फ़िल्म के बाद वापस जाना शुरू किया, जब उन्हें पता चला कि उनकी फ़िल्म अब तक रिलीज नहीं हुई तब उन्होंने नौकरी शुरू कर दी और इस दौरान उन्होंने अपने कलाकारी का अनुभव बढ़ाया। उन्होंने इस दौरान अनेक थिएटर प्रस्तुतियों में अभिनय किया और इससे उन्हें अभिनय के क्षेत्र में सफलता हासिल हुई।

अवॉर्ड फंक्शन में शिरकत करना पसंद नहीं

बता दें कि आमिर खान को अवॉर्ड फंक्शन में शिरकत करना बिल्कुल पसंद नहीं है। इसकी वजह साल 1990 के एक अवॉर्ड फंक्शन को बताया है, जिसमें फिल्म ‘घायल’ के लिए सनी देओल को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता चुना गया था। दरअसल, आमिर का मानना है कि ऑस्कर के अलावा कोई भी दूसरा अवॉर्ड शो विश्वास करने लायक नहीं है।

खाए 100 पान

आमिर खान ने फिल्म पीके के लिए अपने रोल को बेहतर तरीके से प्रस्तुत करने के लिए 100 पान खाए थे। उन्होंने इस फिल्म में एक एलियन का रोल निभाया था। यह फिल्म 2014 में रिलीज हुई थी और इसने बॉक्स ऑफिस पर बड़ी कमाई की थी।

दंगल के लिए बढ़ाया वजन

आमिर खान ने फिल्म दंगल के लिए अपने रोल के लिए अपना वजन 97 किलो तक बढ़ाया था और फिर उन्होंने अपने फिट लुक में आने के लिए 20 किलो वजन कम किया था। इसके लिए उन्होंने एक स्पेशल डाइट और एक्सरसाइज रेजीम अपनाया था। दंगल फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कमाए गए 1,900 करोड़ रुपये के साथ भारत और दुनिया भर में बहुत सारे पुरस्कार जीते थे।

करियर की शुरूआत

दरअसल, आमिर ने अपने अभिनय करियर की शुरूआत साल 1984 में फिल्म ‘होशियार’ से शुरू से की थी। उनकी अगली फिल्म ‘क़यामत से क़यामत तक’ (1988) ने उन्हें बॉलीवुड में सफलता दिलाई थी। उन्होंने अपनी फिल्म जिन्दगी की नौटंकी (1989) में एक माध्यमिक छात्र की भूमिका निभाकर एक नायाब प्रदर्शन दिया। जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुडकर नहीं देखा। केवल इतना ही नहीं, अभीनेता ने फिल्म लगान में भूराज की भूमिका निभाकर एक गांव में क्रिकेट खेलने वाले दलितों की कहानी बताई थी। यह फिल्म भारत और दुनिया भर में बहुत लोकप्रिय हुई थी। जिसके लिए आमिर को नेशनल अवार्ड मिला था, जो भारत की सबसे ऊँची फिल्म पुरस्कार है।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News