Alka Yagnik Birthday: सुरों की मल्लिका मना रहीं 55वां जन्मदिन, जानिए उनके बारे में अनकहे किस्से

Sanjucta Pandit
Published on -

Alka Yagnik Birthday : अलका याग्निक भारतीय संगीत की एक प्रसिद्ध गायिका हैं। जिन्हें “सुरों की मल्लिका” और “आवाज की धनी” के रूप में जाना जाता है। जो आज यानि 20 मार्च को अपना 55वां जन्मदिन मना रही हैं। उन्होंने अपनी गायकी से लाखों लोगों के दिलों पर राज किया है। केवल इतना ही नहीं, 90 दशक से लेकर आज तक हर वर्ग के लोग उनके फैंन हैं। तो चलिए आज हम आपको उनके इस खास दिन पर कुछ अनकहे किस्से आपको बताते हैं…

Alka Yagnik Birthday: सुरों की मल्लिका मना रहीं 55वां जन्मदिन, जानिए उनके बारे में अनकहे किस्से

Alka को बचपन से था गायकी का शौक

सबसे पहले हम आपको ये बता दें कि अलका का जन्म साल 1966 को गुजरात के महेसाना शहर में हुआ था। उनके पिता का नाम कुलदीपक जोशी था जो एक क्लासिकल संगीत के विद्वान थे। उनकी मां का नाम शुभा जोशी था। अलका ने अपनी गायकि की शुरुआत गांव में गीत सुनकर की थी और फिर उनका प्रशिक्षण गुरु कुमार गांधर्व से हुआ।

10 साल की उम्र में किया मंत्रमुग्ध

अलका ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अहमदाबाद में ही पूरी की। महज 10 साल की उम्र में वे राज कपूर को अपनी आवाज से मंत्रमुग्ध करने वाली बच्ची बन गईं थीं। फिर अलका ने संगीत में अपनी करियर की शुरुआत करने का फैसला लिया। अलका याग्निक की पहली फिल्म ‘पायल की झंकार’ थी जो 1980 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में उन्होंने ‘थिरकता अंग लचक झुकी’ गाया था, जिससे उनकी शानदार शुरुआत हुई थी। अपनी आवाज के जरिए उन्होंने फिल्मों में गाने गाए और अपनी धुन पर लोगों को नचाया।

Alka के कुछ सुपरहिट Evergreen गानें

  • चोली के पीछे क्या है – करमचंद, 1993
  • दीवाने हुए पागल – बाजार, 1995
  • तुम्हे अपना बनाने की कसम खायी है – खुदग़र्ज़, 1994
  • दिल दिया है जान भी देंगे – मस्ती, 1994
  • बहुत खूबसूरत गज़ल लिख रहा हूँ – शिकार, 2004
  • मेरे ख़याल से तुझको – घायल, 1993
  • जो हाल-ए-दिल का पता ना था – दिल है कि मंतरी, 1999
  • परदेसी परदेसी जाने वाले – रज़िया सुल्ताना, 1983
  • मैं तेरी दुल्हनिया तुझको भेजुंगा – दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे, 1995
  • तू मेरी ज़िंदगी है – अलग अलग, 1985

पद्मश्री से सम्मानित

अलका को गायकी के लिए कई पुरस्कार मिले हैं, जिनमें वो नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड, फ़िल्मफेयर अवॉर्ड, फ़िल्मी संगीत अवॉर्ड और फ़िल्मी संगीत के लिए पद्मश्री से सम्मानित हुईं हैं। इसके अलावा, उन्हें बॉलीवुड और अन्य भारतीय फ़िल्म उद्योगों द्वारा विभिन्न पुरस्कार भी प्रदान किए जाते हैं।

करोड़ों की मालकिन हैं Alka

अलका याग्निक बॉलीवुड की सबसे महंगी सिंगर में से एक हैं जिनकी फीस चार्ज करने वाली सिंगर्स की लिस्ट में शामिल है। उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और लगन से बॉलीवुड में अपनी पहचान बनायी है जिससे उनकी कुल संपत्ति का यह आंकड़ा संभव हुआ है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अलका याग्निक हर महीने लगभग 21 लाख रुपये कमाती हैं और सालाना उनकी आय 2 करोड़ रुपये के आस-पास होती है। वह अपनी गायकी के अलावा एंडोर्समेंट के जरिए भी पैसे कमाती हैं। उनके ब्रैंड एंडोर्समेंट चार्ज लगभग 16 लाख रुपये होते हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Alka Yagnik (@therealalkayagnik)

Alka को नीरज कपूर से हुआ प्यार

फिल्मी के दौरान अलका को नीरज कपूर से प्यार हुआ। जिसके बाद उन्होंने नीरज से शादी रचाई लेकिन बाद में इस रिश्ते में दरार पड़ गई थी। दोनों अलग-अलग शहरों में रहते हैं। इस मामले को लेकर अलका याग्निक ने बताया था कि वे अपने पति के साथ रहना चाहती हैं लेकिन उन्हें अपने काम के कारण मुंबई में रहना पड़ता है इसलिए वो अपनी बेटी सायशा के साथ मुंबई में रहती हैं और नीरज कपूर अपने बिजनेस के कारण शिलॉन्ग में रहते हैं।

8 हजार से ज्यादा गानें गा चुकीं हैं Alka

अपने लंबे करियर के दौरान अलका ने 8000 से भी ज्यादा गाने गाए हैं। फिलहाल वे टीवी के रियलिटी शोज में जज की भूमिका में नजर आती हैं। उन्होंने टीवी के कुछ रियलिटी शो में जज की भूमिका निभाई है, जैसे कि ‘Sa Re Ga Ma Pa Lil Champs’, ‘Indian Idol’ और ‘The Voice’. उन्होंने इन शोज में आगे बढ़ते हुए अभियंताओं को गायन में निर्देशन दिया है और उन्हें अपने अनुभव से समर्थन दिया है।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News