Sooryavansham : इस हवेली में हुई थी Amitabh Bachchan की फिल्म सूर्यवंशम की शूटिंग, ऐसा है इतिहास

Avatar
Published on -
Sooryavansham

Sooryavansham : बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन की ऐसी कई सारी फिल्में हैं जिन्होंने लोगों के दिलों में एक अलग जगह बनाई है। इन्हीं फिल्मों में से एक फिल्म है सूर्यवंशम। इस फिल्म को आज भी लोग देखना पसंद करते हैं। ये फिल्म लोगों की पसंदीदा फिल्मों में से एक हैं। अक्सर टीवी चैनल्स पर ये फिल्म कई बार देखने को मिल जाती हैं।

कई लोगों ने तो बार-बार इस फिल्म को टीवी पर दिखाने के खिलाफ ही शिकायत दर्ज करवा दी लेकिन उसके बावजूद भी लोग इसे देखना पसंद करते हैं। इस फिल्म ने लोगों के सिर्फ दिलों में ही नहीं बल्कि दिमाग में भी एक अलग छाप बना रखी हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इस फिल्म की शूटिंग किस हवेली में हुई हैं? चलिए जानते हैं कहा हुई है इस फिल्म की शूटिंग और वह हवेली किसकी हैं –

इस हवेली में हुई थी Sooryavansham की शूटिंग –

Sooryavansham

बनासकांठा जिले में स्थित बलराम पैलेस/महल एक ऐसी जगह है जहां कई फिल्मों और धारावाहिकों की शूटिंग हो चुकी हैं। इसी महल में मेगा फिल्म सूर्यवंशम की शूटिंग हुई थी। बता दे, बलराम महल का इतिहास आज भी जाना जाता हैं। यहां दूर दूर से लोग इस महल को देखने और इसके इतिहास को जानने के लिए आते हैं। इस महल में नवाब शासन रहा है।

नवाब साहब ने शांतिपूर्ण वातावरण में अपना समय बिताने के लिए इस महल का निर्माण करवाया था। ये महल पालनपुर से 14 कि.मी. दूर है। इस महल में सभी तरह की सुविधा उपलब्ध है। इस महल में महदेव का भी मंदिर है। इस महल का वातावरण काफी शांत हैं। तल्ले मोहम्मद खान नवाब साहब को शोर शराबा पसंद नहीं था इसलिए इस शांत जगह पर उन्होंने इस महल को बनवा कर तैयार करवाया।

Sooryavansham

ये जगह 13 हेक्टर जमीन पर बनी हुई है। 1922 से 1936 तक इस जगह को बनवाया गया। बलराम पैलेस 100 साल पुराना है। अब इस पैलेस को उद्योगपति हर्षदभाई मेहता ने खरीदा है। खूब खर्च करके उन्होंने इस महल को आलीशान महल में तब्दील कर दिया। अब यहां कई फिल्मों की शूटिंग होती हैं। इस महल में कुल 34 कमरे हैं। इस महल को सर्वश्रेष्ठ हेरिटेज होटल के रूप में चार पुरस्कार मिल चुके हैं।

इन फिल्मों और धारावाहिकों हो चुकी हैं शूटिंग –

सूर्यवंशनम, दिल है तुम्हारा, अ न्यू लव स्टोरी, मोदी साहब के सीएम और पीएमकी वेब सीरीज, कंगन सीरियल, साथिया, आमिर, भोजपुरी फिल्म की यहां शूटिंग हो चुकी हैं।

सबसे लंबी शूटिंग इस महल में सूर्यवंशनम की हुई। एक महीने तक शूटिंग होने की वजह से यहां ही अमिताभ बच्चन का घर बनाया गया था। फिल्म किस शूटिंग की वजह से ये महल और ज्यादा फेमस हो गया। यहां अब विदेशी लोग भी घूमने के लिए और रहने के लिए आते हैं।

इन सुविधाओं से लेस हैं महल –

बच्चों के लिए गेम्स, इंडोर आउटडोर गेम्स, ओपन थिएटर, केम्प फायर, देसी मसाज, स्विमिंग पूल, हेल्थ क्लब, वॉलीबॉल, ट्रेकिंग, बैडमिंटन, साइकिलिंग जैसी सुविधा इस महल में उपलब्ध करवाई जाती है। इसके अलावा यहां लोग घुड़सवारी, जंगल सफारी, कैमलकैट जैसी चीज़ें भी कर सकते हैं। यहां खाने के लिए शाकाहारी भोजन मिलता है। इस वजह से ये महल और ज्यादा प्रसिद्ध है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News