AR Rahman Birthday: 56 साल के हुए ऑस्कर विजेता एआर रहमान, गायक का असली नाम जानकर रह जाएंगे हैरान

Sanjucta Pandit
Published on -

AR Rahman Birthday : ऑस्कर विजेता एआर रहमान आज अपना 56वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस खास मौके पर परिवार, दोस्त, फैंस उन्हें सुबह से ही बधाई देने में लगे हुए हैं। बता दें कि एआर रहमान ने अपनी करियर में एक-से-बढ़कर-एक सुपरहिट गाने दिए। उन्होंने अपने अभिनय के दम पर लाखों लोगों के दिलों पर राज किया। तो चलिए आज के इस खास मौके पर हम आपको उनके जीवन से जुड़ी कुछ महत्तवपूर्ण बातें बताएंगे, जिसे सुनकर आपको भी अचंभा होगा।

एआर रहमान का असली नाम

क्या आप जानते हैं एआर रहमान का असली नाम ‘दिलीप चंद्रशेखर’ है। उनका जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ था। रहमान को संगीत विरासत में मिली है। उनके पिता आरके शेखर मलयालम फिल्मों के फेमस म्यूजिक अरेंजर थे। अपने पिता के साथ वो वे म्यूजिक स्टूडियो में घंटों बिताते थे। इस दौरान उन्होंने कई म्यूजिक इक्विपमेंट भी बजाना सीखा लेकिन इसी बीच उनके पिता की मौत हो गया जिस वक्त वो बहुत कम उम्र के थे।

ऑफिशियल बायोग्राफी से मिली जानकारी

दरअसल, रहमान की ऑफिशियल बायोग्राफी ‘नोट्स ऑफ ए ड्रीम’ से पता चला कि जीवन के उस बुरे दौर में उनकी बहन को एक गंभीर बीमारी ने घेर लिया था काफी इलाज के बाद भी उसके स्वास्थ पर ज्यादा असर नहीं पड़ रहा था। तभी रहमान की मां एक मुस्लिम फकीर से मिली और फिर क्या फकीर की दुआ से रहमान की बहन स्वस्थ हो गई। इसके बाद रहमान का फकीर, दरगाह और इस्लाम के प्रति आस्था बढ़ गई और आखिर में रहमान ने 23 साल की उम्र में धर्म परिवर्तन कर मुस्लिम धर्म को अपना लिया।

ए आर रहमान के गाने

वहीं, आज पूरी दुनिया में ए आर रहमान के नाम से झंडे गाड़ने वाले सिंगर के गाने लोगों को मुंह जुबानी याद रहती है। आइए अब उनके सुपरहिट गाने पर एक नजर डालते हैं।

फिल्म- दिल से, गाना- छैय्यां छैय्यां

फिल्म- बॉम्बे, गाना- तू ही रे

फिल्म- रंग दे बसंती, गाना- लुका छिपी

फिल्म- बॉम्बे, गाना-एक हो गए हम और तुम

फिल्म- लगान, गाना- मितवा

मुकाबला मुकाबला

 

ए आर रहमान ने अपने करियर में कई हिंदी और नॉन हिंदी सुपरहिट गाने गाए हैं। उन्हें अब तक कई सारे अवॉर्ड्स से नवाजा जा चुका है। इसमें हॉलीवुड का सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड ऑस्कर भी शामिल है। वो अक्सर अपने परिवार के साथ अपनी खास तस्वीरें और वीडियो पोस्ट कर फैंस के साथ जुड़े रहते हैं। फैंस भी उनके हर पोस्ट को उनके गानों की तरह प्यार देते हैं। वहीं, रहमान के करीबी दोस्त, फैंस, फैमिली सुबह से ही जन्मदिन की शुभकामनाएं दे रहे हैं।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News