‘देवदास’ को हिट बनाने के लिए शाहरुख खान ने लगाई थी कमाल की तिकड़म, ब्लॉकबस्टर बन गई मूवी

देवदास, पारो और चंद्रमुखी की कहानी साल 2002 में दर्शकों के दिल पर छा गई थी। इस फिल्म ने ऐसा जादू चलाया कि आज भी अगर यह टीवी पर आती है तो लोग इसे देखने बैठ जाते हैं। चलिए आज हम आपको इसके क्लाइमैक्स सीन से जुड़ा किस्सा सुनाते हैं।

शाहरुख खान बॉलीवुड इंडस्ट्री की ऐसी कलाकार हैं। जो अपनी शानदार एक्टिंग की वजह से न केवल देश बल्कि विदेशी दर्शकों के बीच भी बहुत मशहूर हैं। ‘देवदास’ उनकी ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक है, जो वैसे तो पुरानी हो चुकी है लेकिन आज भी दर्शकों के दिलों पर राज करती है। संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी इस फिल्म को भारतीय सिनेमा की आईकॉनिक फिल्मों में गिना जाता है।

इस फिल्म में शाहरुख खान ने ‘देवदास’ का किरदार निभाया था ऐश्वर्या राय को पारो और माधुरी दीक्षित को चंद्रमुखी के किरदार में देखा गया था। अक्सर ऐसा होता है कि जब कमर्शियल फिल्में की जाती है। तो एक्टर्स एक दायरे में बंध जाते हैं लेकिन ‘देवदास’ एक ऐसी फिल्म थी जिसे कलाकारों के अभिनय को नया मोड़ देने का काम किया।

यादगार बन गया ये सीन

वैसे तो ‘देवदास’ की पूरी कहानी है लोगों को अट्रैक्ट करती है लेकिन इसका जो क्लाइमैक्स सीन था वह लोगों के दिल में एक याद के तौर पर मौजूद है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन इस सीन को परफेक्ट बनाने के लिए शाहरुख खान ने कमाल की तिकड़म लगाई थी। क्लाइमेक्स में बताया जाता है कि देवदास एक पेड़ के नीचे दम तोड़ देता है और पारो उसके पास भागती हुई आती है। ये सीन हर किसी के दिल को छू जाता है।

काम आया शाहरुख का आइडिया

बताया जाता है कि पेड़ के नीचे जब इस सीन को शूट किया जाने वाला था तब शाहरुख ने एक असिस्टेंट से शहद लाने को कहा। पहले तो लोग समझ नहीं पा रहे थे कि वह ऐसा क्यों कर रहे हैं लेकिन फिर उन्होंने शहद अपने चेहरे पर लगा ली। दरअसल, वह चाहते थे कि शहद की वजह से मक्खियों उनके चेहरे पर बैठ जाएं। जिससे मौत का सीन असली नजर आए जैसा की लाश के आसपास होता है। उनके इस आईडिया ने पूरे सीन की शक्ल को बदल कर रख दिया।

बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई देवदास (Devdas)

साल 2002 में ‘देवदास’ को बड़े पर्दे पर रिलीज किया गया था। शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और माधुरी जैसे सुपरस्टार्स की इस फिल्म को देखने के लिए दर्शक काफी एक्साइटेड थे। 44 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने दुनिया भर में 100 करोड़ की कमाई की थी। ये ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी और आज भी लोगों के बीच मशहूर है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News