क्या धर्मेंद्र-हेमा मालिनी ने शादी के लिए बदला था धर्म? एक्टर ने अब जाकर किया इस सच्चाई का खुलासा

Dharmendra: धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की शादी को लेकर लंबे समय से कई तरह की अफवाहें रही हैं, जिनमें सबसे प्रमुख ये थी कि शादी के लिए दोनों ने इस्लाम धर्म अपना लिया था। कहा जाता है कि 1980 में पहली पत्नी प्रकाश कौर से शादी तोड़े बिना हेमा से विवाह करने के लिए धर्मेंद्र और हेमा ने धर्म परिवर्तन किया और अपने नाम बदलकर दिलावर और आयशा बी रख लिए थे।

भावना चौबे
Published on -
Dharmendra

Dharmendra: हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की लव स्टोरी बॉलीवुड की सबसे चर्चित कहानियां में से एक है। इन दोनों की जोड़ी को दर्शकों ने हमेशा बेहद पसंद किया है। 1980 में दोनों ने शादी की लेकिन इस शादी को लेकर कई विवाद भी हुए, उस वक्त धर्मेंद्र पहले से ही प्रकाश कौर के साथ शादीशुदा थे।

जिनसे उनके चार बच्चे सनी देओल, बॉबी देओल, अजीत और विजय है। धर्मेंद्र ने अपनी पहली शादी तोड़े बिना ही हेमा मालिनी से विवाह किया। जिससे यह अफवाह उड़ी की उन्होंने शादी के लिए इस्लाम धर्म अपनाया लिया।

हेमा मालिनी: बियोंड द ड्रीम गर्ल

राम कमल मुखर्जी की किताब हेमा मालिनी: बियोंड द ड्रीम गर्ल में हेमा मालिनी धर्मेंद्र की शादी से जुड़े कई दिलचस्प पहलुओं का जिक्र किया गया है। किताब के अनुसार दोनों की शादी हिंदू मैरिज एक्ट के तहत हुई थी।

लेकिन इसके बाद यह अफवाह तेजी से उड़ी थी कि उन्होंने इस्लाम धर्म अपना लिया है। कहा गया है कि दोनों ने अपने नाम बदलकर दिलावर और आयशा बी रख कर निकाह किया था। हालांकि, किताब में बताया गया है, कि यह सिर्फ एक अफवाह थी जो उनके विवाह के बाद लोगों के बीच फैल गई थी।

2004 में फिर उछला था धर्मेंद्र-हेमा मालिनी की शादी का मुद्दा

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की शादी से जुड़ी अफवाहों पर शुरुआती दौर में भले ही विराम लग गया था। लेकिन 2004 में यह मामला फिर सुर्खियों में आ गया। जब धर्मेंद्र लोकसभा चुनाव लड़ रहे थे। चुनाव के दौरान अपनी संपत्ति के ऐलान में उन्होंने केवल अपनी पहली पत्नी प्रकाश कौर का ही नाम लिया, जिसमें कहीं भी हेमा मालिनी का उल्लेख नहीं था। इस पर जब सवाल उठे तो हेमा मालिनी ने इसे एक निजी मामला बताते हुए कहा कि वह इसे आपस में सुलझा लेंगे।

अफवाहों पर Dharmendra का खुलासा

अब इतने साल बीत जाने के बाद धर्मेंद्र ने अपनी आत्मकथा हेमा मालिनी बियोंड द ड्रीम गर्ल में उस समय के विवादित मुद्दे पर खुलकर बात की है। जब उनकी और हेमा मालिनी की शादी को लेकर धर्म परिवर्तन की अफवाहें उड़ाई जा रही थी।

उस समय हेमा पर भी अपने नाम और जाति के बारे में गलत जानकारी देने की आरोप लगे थे। धर्मेंद्र ने इन सभी अफवाहों को खारिज करते हुए स्पष्ट किया कि उन्होंने अपना धर्म कभी नहीं बदला उन्होंने कहा ‘मैं ऐसा इंसान नहीं हूं, जो अपनी पसंद के लिए अपना धर्म बदल दूं’ ‘यह सभी आरोप गलत है और बेबुनियाद है।’

सनी देओल का खास लगाव

सनी देओल और धर्मेंद्र की पिता पुत्र की जोड़ी को फैंस के बीच बेहद पसंद किया जाता है। सनी अक्सर सोशल मीडिया पर अपने पिता के साथ प्यारे पल साझा करते रहते हैं। जिससे उनकी बॉन्डिंग की झलक दिखाई देती है।

हाल ही में बिजी शेड्यूल से समय निकालकर सनी ने अपने पिता धर्मेंद्र और परिवार के साथ बर्फीली वादियों में कुछ समय बिताया था। सनी की धर्मेंद्र के प्रति यह खास लगाव उनके फैंस को बहुत पसंद आता है। लेकिन इस बार शनि की पोस्ट में उनके फैंस को खुश होने की बजाय थोड़ा चिंतित कर दिया है।

सनी देओल की इमोशनल पोस्ट

सनी देओल ने हाल ही में अपने पिता धर्मेंद्र की कुछ तस्वीरें शेयर की है। जिसमें उन्होंने लिखा है, आपको मिस कर रहा हूं पापा और एक दिल वाली इमोजी भी लगाई है। सनी की इस इमोशनल पोस्ट ने फैंस का दिल छू लिया है और कई लोग उनकी इस भावना पर कमेंट करते नजर आ रहे हैं।

सनी की इस पोस्ट पर फैंस के अलावा उनकी बहन ईशा देओल ने भी अपना प्यार और समर्थन जताते हुए कमेंट किया है। जिससे यह पोस्ट और भी खास बन गया है।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News