Rekha Life Story: 6 अफेयर, 2 शादियां और तन्हाई, पहेली से कम नहीं है एवरग्रीन रेखा की जिंदगी, जानें यहां

Diksha Bhanupriy
Published on -
Rekha slaps paparazzi

Rekha Life Story Hindi: 80 के दशक की चर्चित अभिनेत्री रेखा आज भी अपने हुस्न से लोगों के दिलों पर बिजलियां गिराती हैं। बॉलीवुड के गलियारों से लेकर मीडिया की सुर्खियों तक हर जगह उनका नाम देखने को मिल ही जाता है। रेखा ने अपनी एक्टिंग की बदौलत एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में बहुत नाम कमाया है और अब अभिनय की दुनिया में कदम रखने वाले यंगस्टर्स के लिए एक प्रेरणा मानी जाती हैं।

अपनी खूबसूरती और फिल्मों के चलते रेखा ने जितना नाम कमाया है उतना ही नाता उनका विवादों से भी रहा है। कई एक्टर्स के साथ उनके नाम जोड़े गए, इसके अलावा उनकी पर्सनल जिंदगी काफी विवादों से भरी हो रही है। आज हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़े इन्हीं पहलुओं से रूबरू करवाते हैं।

यहां जानें Rekha Life Story

बदलते दौर के साथ भारत की पुरुष प्रधान वाली छवि कम हो गई है और महिलाएं अपना मुकाम हासिल कर चुकी हैं। लेकिन रेखा ने जब अपने करियर की शुरुआत की थी उस समय पुरुष प्रधान मानसिकता का चलन ज्यादा था। ऐसे समय में भी वह इकलौती ऐसी एक्ट्रेस हैं जिन्होंने महिला प्रधान रोल बड़ी ही मजबूती के साथ पर्दे पर पेश किए और निजी जिंदगी में भी उन्हें एक मजबूत महिला के किरदार में देखा गया।

अपने पिता की गैरकानूनी संतान होना, दो शादियां करना और छह अफेयर्स रहना यह सभी विवाद रेखा से जुड़े हुए हैं। इन सब के बावजूद भी उन्होंने कभी भी अपनी छवि को फीका नहीं पड़ने दिया और अपने अभिनय की छाप दर्शकों के दिलों पर छोड़ती हुई नजर आईं।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Viral Bhayani (@viralbhayani)

विवादित रही है रेखा की जिंदगी

बॉलीवुड के गलियारे से लेकर राज्यसभा तक सफर तय करने वाली इस खूबसूरत अभिनेत्री की जिंदगी विवादों से भरी हुई रही है। बचपन में उन्हें अपने पिता का प्यार नहीं मिला और पढ़ने लिखने की उम्र से ही उन्हें काम करना शुरू करना पड़ा। इसके बाद सच्चे प्यार की तलाश में पूरी जिंदगी भटकती रहीं।

आपको बता दें कि जब रेखा का जन्म हुआ था उस समय उनके पिता जेमिनी गणेशन और माता पुष्पवल्ली की शादी भी नहीं हुई थी और यहीं से उनके जीवन में विवादों की एंट्री हो गई थी।

पहली फिल्म में अफेयर

सावन भादो रेखा की पहली फिल्म थी और इसमें उनके साथ नवीन निश्चल हीरो के किरदार में नजर आए थे। यह दोनों ही कलाकारों की पहली फिल्म थी और इसके बाद हर किसी की जुबां पर इनके अफेयर के चर्चे थे। हालांकि, बाद में नवीन किसी और से प्यार कर बैठे और रेखा उनसे अलग हो गई।

Rekha Life Story

मीडिया रिपोर्ट में इस बात का दावा किया जाता है कि निश्चल के बाद रेखा की जिंदगी में जितेंद्र की एंट्री हुई थी। हालांकि जितेंद्र का अफेयर पहले से ही शोभा कपूर के साथ चल रहा था लेकिन वह अक्सर विदेश में रहती थी और इस दौरान रेखा और एक्टर के बीच अफेयर शुरू हो गया।

फिल्म बेचारा की शूटिंग के दौरान इन दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ गई और हर जगह खबर सामने आने लगी कि दोनों एक दूसरे को डेट कर रहे हैं। रेखा के साथ अफेयर होने के बावजूद भी जितेंद्र अपनी गर्लफ्रेंड को छोड़ने के लिए तैयार नहीं थे और इस बात को लेकर दोनों के बीच अक्सर ही झगड़े हुआ करते थे।

Rekha Life Story

यह भी बताया जाता है कि रेखा ने जितेंद्र को अपने दोस्त से यह कहते हुए सुन लिया था कि वह मेरे लिए बेस्ट टाइम पास है, जिसके बाद उनका ब्रेकअप हो गया था।इसके बाद रेखा की जिंदगी में किरण कुमार की एंट्री हुई लेकिन यह अफेयर ज्यादा दिन तक नहीं चला और दोनों अलग हो गए और रेखा अभी भी सच्चे प्यार की तलाश कर रही थी।

विनोद मेहरा से शादी

कुछ फिल्मों में काम करने के बाद रेखा की मुलाकात विनोद मेहरा से हुई लेकिन वह पहले ही दूर शादी कर चुके थे और उनका तलाक हो गया था। इसके बावजूद भी रेखा उनके प्यार में पड़ गई और यासिर उस्मान की किताब में इस बात का जिक्र किया गया है कि दोनों ने कोलकाता में शादी की थी।

Rekha Life Story

शादी के बाद जब एक्टर रेखा को लेकर अपने घर पहुंचे तो उनकी मां ने एक्ट्रेस को घर से निकाल दिया और यह रिश्ता वहीं पर खत्म हो गया। हालांकि, रेखा ने कभी भी इस शादी को स्वीकार नहीं किया।

हुई अमिताभ बच्चन की एंट्री

इसके बाद महानायक अमिताभ बच्चन के साथ रेखा ने 10 फिल्में की और ऑनस्क्रीन के साथ इनके ऑफस्क्रीन रोमांस के चर्चे भी आम हो गए। समय इस अफेयर के चर्चे हो रहे थे तब बिग बी जया से शादी कर चुके थे। लेकिन उसके बावजूद भी ऋषि कपूर और नीतू सिंह की शादी में रेखा अपनी मांग में सिंदूर भरकर पहुंची थी और यह कहा जाने लगा था कि अमिताभ ने उनसे शादी कर ली है। हालांकि महानायक ने कभी भी रेखा के साथ अपने रिश्ते पर कोई भी बात नहीं की और ना ही इस अफेयर को स्वीकार किया और रेखा भी यह समझ गई कि बिग बी कभी उनके नहीं हो सकते हैं।

राज बब्बर से मुलाकात

अमिताभ से रिश्ता टूट जाने के बाद रेखा कुछ सालों तक अकेली रहीं और अपने करियर में बेहतरीन मुकाम हासिल करती गई। 1996 में स्मिता पाटिल की मौत के बाद जब राज बब्बर वापस लौटे तो उनकी मुलाकात एक्ट्रेस से हुई और इन्होंने साथ में फिल्में करना शुरू किया। दोनों की स्क्रीन पर केमिस्ट्री काफी शानदार थी और फिर यह रिलेशनशिप में आ गए। समय बाद रेखा ने एक्टर से शादी करने को कहा लेकिन राज बब्बर ने साफ इनकार कर दिया।

Rekha Life Story

एक बार फिर रेखा का दिल टूटा लेकिन वह जीवनसाथी की तलाश में आगे बढ़ती चली गई। हालांकि यह कोई नहीं जानता कि वह सच्चा साथी ढूंढ रही थी या यह सब चीजें क्यों हुई। एक समय ऐसा आया जब पुरुष प्रधान बॉलीवुड में रेखा का करियर शबाब पर था और वह महिला प्रधान कमर्शियल फिल्में कर रही थी। 80 के दशक में उन पर संजय दत्त को फंसाने का आरोप लगा जिस पर नरगिस ने उन्हें लेकर कई तरह की बातें बोल दी।

बिजनेसमैन से शादी

90 का दशक आने तक रेखा घर बसाना चाहती थी और उनकी मुलाकात एक बिजनेसमैन से हुई। मुकेश अग्रवाल नामक यह बिजनेसमैन रेखा का फैन था और 1 दिन यह खबर आई कि दोनों ने शादी कर ली है। आगे कुछ समय बाद इनके बीच रिश्ते बिगड़ते चले गए और रेखा दिल्ली छोड़ कर मुंबई में रहने लगी। 1990 में मुकेश के इस दुनिया को छोड़ कर चले जाने की खबर सामने आई।

Rekha Life Story

अक्षय कुमार पर आया दिल

1986 में एक बार फिर सुर्खियों में आई और उनका दिल खिलाड़ियों के खिलाड़ी की शूटिंग के दौरान अक्षय कुमार पर आ गया। हालांकि उस समय अक्षय रवीना टंडन को डेट कर रहे थे और रेखा से एक्टर की बढ़ती नजदीकियों की वजह से दोनों के बीच काफी लड़ाई झगड़ा हुआ था। रेखा और अक्षय में से किसी ने भी इस रिश्ते को नहीं स्वीकारा और एक दूसरे से अलग हो गए।

Rekha Life Story

कुछ समय पहले एक खबर आई थी कि रेखा की एक महिला मित्र हैं जो उनके साथ ही रहती हैं। फेमस जर्नलिस्ट मोहनदीप ने इस बात से पर्दा उठाया था कि रेखा जिस बंगले में रहती हैं उसे पूरी तरह से आज तक किसी ने भी नहीं देखा है क्योंकि वहां पर कई राज छुपे हुए हैं। एक्ट्रेस के बेडरूम में सिवाय एक व्यक्ति के किसी को भी जाने की इजाजत नहीं है।

Rekha Life Story

वो व्यक्ति कोई और नहीं बल्कि उनकी पर्सनल सेक्रेटरी फरजाना है। बताया जाता है कि रेखा की जिंदगी में फरजाना तब आई थी जब एक्ट्रेस की लव लाइफ पूरी तरह से बर्बाद हो गई थी। जनरलिस्ट मोहन के दावे के मुताबिक दोनों का रिश्ता सामान्य नहीं है बल्कि यह पति-पत्नी की तरह रहते हैं, हालांकि इन बातों में कितनी सच्चाई है ये कह पाना मुश्किल है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News