First Indian Serial: 1984 में बना था भारत का पहला टीवी सीरियल, विदेशों में भी मचाया था तहलका

Sanjucta Pandit
Published on -

First Indian Serial : टेलीविजन सीरियल्स आजकल मनोरंजन जगत का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं। यहाँ तक कि आपकी प्रतिस्पर्धा और टीवी के माध्यम से विभिन्न प्रकार की कहानियां विभिन्न रूपों की मनोरंजन को प्रस्तुत करने का प्रयास कर रहे हैं। सीरियल निर्माताएं अपने दर्शकों की पसंद को ध्यान में रखते हैं और उनकी रुचि के हिसाब से नए शैली के सीरियल्स बनाते हैं। हालांकि, आपको यह जानकार हैरानी होगी कि भारत में बनी पहली फिल्म ने विदेशों में भी तहलका मचा दिया था। जी हां, तो चलिए आज हम आपको उस डेली शॉप के बारे में विस्तार से बताते हैं…

First Indian Serial: 1984 में बना था भारत का पहला टीवी सीरियल, विदेशों में भी मचाया था तहलका

साल 1984 में हुआ था शुरू

दरअसल, “हम लोग” भारत का पहला टेलीविजन सीरियल था जो कि साल 1984 में शुरू हुआ था। जिसका निर्माण अभिनेता अशोक कुमार ने किया था। यह सीरियल एक आम भारतीय परिवार की कहानी को प्रस्तुत करता था। साथ ही समाज में विभिन्न मानसिकता और सामाजिक मुद्दों को उठाता था। “हम लोग” ने भारतीय टेलीविजन की एक नई शुरुआत की। जिसके बाद भारतीय टेलीविजन में और भी कई प्रमुख सीरियल्स आए।

इन कलाकारों ने किया था काम

“हम लोग” के कलाकारों में सीमा पहवा, मनोज पाहवा, दिव्या सेठ, सुषमा सेठ, राजेश पुरी, विनोद नागपाल, रेणुका इसरानी, जयश्री अरोड़ा, आसिफ शेख और अभिनव चतुर्वेदी जैसे प्रमुख कलाकार थे। जिन्होंने इस सीरियल में अद्वितीय अभिनय किया था। इन कलाकारों का काम इस सीरियल को एक सफल प्रयास बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। “हम लोग” ने भारतीय टेलीविजन की एक नई दिशा को प्रारंभ किया और इंडस्ट्री में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ।

इन मुद्दों पर था आधारित

बता दें कि निर्माता अशोक कुमार ने इस सीरियल के माध्यम से खूब तारीफें लूटी। इस सीरियल में मनोरंजन जॉइंट फैमिली की मस्ती दिखाई गई थी। साथ ही मिडिल क्लास फैमिली की परेशानियों को दर्शाया गया था। इसके माध्यम से परिवार में आर्थिक तंगी, झंझट, झगड़ा जैसे मुद्दों को दिखाया गया था। इस कारण यह सीरियल लोगों द्वारा पसन्द किया गया था।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News