Womeniya Band : लड़कियों का म्यूजिक बैंड ‘वुमनिया,’ स्वाति सिंह ने सुरों को दी नई पहचान

देहरादून, डेस्क रिपोर्ट। जिंदगी में सपने से बड़ा क्या होता है। वो सपना जो हम खुली आंख से देखते हैं। लेकिन इसे पूरा करना हर किसी के बस की बात नहीं। इसके लिए चाहिए जज़्बा और जुनून, तभी एक आसान रास्ता छोड़कर अपने सपनों की मंजिल की ओर बढ़ा जा सकता है। उत्तराखंड के देहरादून में रहने वाली स्वाति सिंह (Swati Singh) की कहानी भी एक सपने के सच होने की कहानी है। इनके पास एक समय में सरकारी नौकरी थी, भविश्य की निश्चितता थी। लेकिन उनका पैशन और लगन तो कुछ और ही था। और इसी ने आज उन्हे उस मुकाम तक पहुंचा दिया है, जहां वो दूसरी लड़कियों के लिए एक मिसाल बन चुकी हैं।

लखनऊ के पास उन्नाव की रहने वाली स्वाति सिंह एक सरकारी स्कूल में शिक्षिका थीं। लेकिन बचपन से ही उनका रूझान संगीत की तरफ था। उनके घर में संगीत की परंपरा रही है और उनकी मां एक संगीत शिक्षक थीं। स्वाति इसी क्षेत्र में आगे जाना चाहती थीं लिहाज़ा एक दिन नौकरी छोड़ी और निकल पड़ी देहरादून की ओर। यहां आकर उन्होंने सबसे पहले एक संगीत विद्यालय खोला। इसके बाद उन्होने साल 2016 में बनाया वुमनिया बैंड (Womeniya Band) जिसमें उनसे साथ कुल चार लड़कियां शामिल हैं। हालांकि ये सफर आसान नहीं था, इस दौरान उन्हें कई तरह की मुश्किलों का सामना भी करना पड़ा। लेकिन उन्होने हार नहीं मानी और अपने सुरों का दामन थाम बढ़ती रही। इनका कहना है कि अब तक हमेशा से ही म्यूजिकल बैंड में पुरूषों का वर्चस्व रहा है और महिलाएं उसमें एक कलाकार के तौर पर ही भागीदारी करती आई हैं। लेकिन वो एक ऐसा बैंड बनाना चाहती थीं जो पूरी तरह महिलाओं का हो। इसी सपने को उन्होने वुमनिया के रूप में साकार किया है। वुमनिया बैंड की चार सदस्यों में स्वाति सिंह के साथ शाकुंभरी कोटनाला, दीपिका पांथरी और श्रीविद्या कोटनाला शामिल हैं।

आज वुमनिया बैंड को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल चुकी है। उत्तराखंड में ‘बेटी बचाओ बेटी बढ़ाओ’ कैंपेन में इनका बैंड ब्रांड एम्बेसडर है। इन्हें तेजस्विनी सम्मान, अपराजिता सम्मान, स्वयं सिद्धा सम्मान सहित कई पुरस्कार मिल चुके हैं। जवाहर कला केंद्र जयपुर, यूपी सरकार, चंडीगढ़ कला केंद्र, दिल्ली पुलिस, देहरादून पुलिस सहित कई स्थानों पर इन्हें सम्मानित किया जा चुका है। सोशल मीडिया पर इनके फॉलोअर्स हजारों की संख्या में हैं और ये बैंड देशभर में परफॉर्म करता है। ये सूफी फ्यूजन, क्लासिकल फ्यूजन, फोक फ्यूजन और बॉलीवुड सहित कई तरह के म्यूजिक शो करते हैं। आज स्वाति सिंह और उनका वुमनिया बैंड संगीत की दुनिया में खास पहचान बना चुका है और निरंतर आगे बढ़ रहा है।