Happy Birthday Manisha Koirala : विधु विनोद चोपड़ा ने कहा था ‘मनहूस,’ 52वां जन्मदिन आज

मुंबई, डेस्क रिपोर्ट। आज मनीषा कोइराला (Manisha Koirala Birthday) का जन्मदिन है। नेपाल के काठमांडू में जन्मी मनीषा के पिता प्रकाश कोइराला पॉलिटिशियन और मां होममेकर रही हैं। उनके परिवार के कई सदस्य राजनीति से जुड़े हुए हैं। उनके दादा बिश्वेश्वर प्रसाद कोइराला नेपाल के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। उनके भाई सिद्धार्थ कोइराला भी एक्टर हैं। आज वो अपना 52वां जन्मदिन मना रही हैं।

फिर से पैरेंट्स बनने वाले हैं देबीना-गुरमीत

Happy Birthday Manisha Koirala : विधु विनोद चोपड़ा ने कहा था 'मनहूस,' 52वां जन्मदिन आज

उन्होने साल 1991 में फिल्म ‘सौदागर’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। उनके निर्दोष सौंदर्य को देख जावेद अख्तर ने फिल्म 1942 ए लव स्टोरी में ‘एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा’ लिखा था। मणिरत्नम (Mani Ratnam) की फिल्म ‘बॉम्बे’ (Bombay) में उन्होने यादगार अभिनय किया। लेकिन इस फिल्म में मनीषा को काम न करने की सलाह दी गई थी। ये बात खुद उन्होने बताई थी। इस फिल्म में उनका रोल एक मां का था और लोगों ने उनसे कहा कि 20 साल की उम्र में मां का रोल करोगी तो अगले 10 साल तक दादी के रोल ही मिलेंगे। लेकिन आखिरकार उन्होने ये फिल्म की और आज भी ये उनके करियर की सबसे महत्वपूर्ण फिल्म मानी जाती है।

Happy Birthday Manisha Koirala : विधु विनोद चोपड़ा ने कहा था 'मनहूस,' 52वां जन्मदिन आज

मनीषा का निजी जीवन काफी उतार चढ़ाव से भरा रहा। एक समय करियर ढलान पर आने के बाद वो शराब में डूब गई थीं। साल 2010 में उन्होने सम्राट दहल से शादी की लेकिन ये शादी दो साल बाद 2012 में टूट गई। इन दिनों उनकी तबियत बिगड़ने लगी थी और इसी साल उन्हें पता चला कि उनके गर्भाशय में कैंसर है। लंबे समय तक उन्होने न्यूयॉर्क में अपना इलाज कराया। लगभग एक साल चले ट्रीटमेंट के बाद वह ठीक होकर लौटीं। वे अब पूरी तरह ठीक है और उन्होने एक ‘हील्ड: हाउ कैंसर गेव मी ए न्यू लाइफ’ भी लिखी है। इसमें उनकी आपबीती और संघर्ष की कहानी है। साल 2017 में उन्होंने फिल्म डियर माया से बॉलीवुड में वापसी की।

Happy Birthday Manisha Koirala : विधु विनोद चोपड़ा ने कहा था 'मनहूस,' 52वां जन्मदिन आज

‘सौदागर’ फिल्म के बाद वो 1991 में फर्स्ट लव लेटर फिल्म में नजर आईं। फिर ‘अनमोल’, ‘धनवान’ जैसी फिल्मे बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रहीं और इसके बाद इंडस्ट्री में प्रोड्यूसर्स उन्हें फिल्मों के लिए ‘मनहूस’ कहने लगे। इतना ही नही, ‘1942: ए लव स्टोरी’ के पहले स्क्रीन टेस्ट में विधु विनोद चोपड़ा ने उन्हें रिजेक्ट करते हुए ‘वाहियात’ एक्ट्रेस तक कह दिया था। लेकिन दूसरे ऑडिशन में उन्हें मनीषा की परफॉर्मेंस पसंद आई और माधुरी दीक्षित की जगह उन्हें कास्ट किया गया एक बार फिर लंबे अरसे बात वो बॉलीवुड में कमबैक कर रही हैं। जल्द ही वे कार्तिक आर्यन स्टारर फिल्म शहजादा में नजर आएंगी। ये फिल्म अल्लू अर्जुन और पूजा हेगड़े स्टारर तेलुगु सुपरहिट अला वैकुंठपुरमुलु की रीमेक है जो 10 फरवरी 2023 को रिलीज होगी।

Happy Birthday Manisha Koirala : विधु विनोद चोपड़ा ने कहा था 'मनहूस,' 52वां जन्मदिन आज