Janmashtami 2023: बॉलीवुड की इन फिल्मों में किया गया है कृष्ण लीलाओं का वर्णन, इस जन्माष्टमी जरूर करें इंजॉय

Diksha Bhanupriy
Published on -
Janmashtami 2023

Janmashtami 2023: दुनिया भर में नंद के लाल श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव जन्माष्टमी के रूप में धूमधाम से मनाया जाता है। सभी इस दिन को अलग अलग अंदाज के साथ सेलिब्रेट करते हैं। भगवान श्रीकृष्ण का किरदार फिल्मी दुनिया में भी काफी प्रसिद्ध रहा है। अलग अलग कहानियों के साथ कान्हा की लीलाओं के कई बार पर्दे पर पेश किया गया है।

बात चाहे भगवान श्रीकृष्ण के जन्म की हो उनकी बाल लीलाओं की या फिर महाभारत के युद्ध में रची गई उनकी रणनीति को सब कुछ फिल्मों के माध्यम से दर्शकों के सामने पेश किया गया है। आज कृष्ण जन्माष्टमी के खास मौके पर हम आपको कुछ ऐसी ही फिल्मों को जानकारी देते हैं, जिनके साथ आप इस खास त्योहार को सेलिब्रेट कर सकते हैं।

श्री कृष्ण लीला

साल 1971 में आई इस कहानी में भगवान की बाल लीलाओं को दिखाया गया है। इसमें वो अपने मामा कंस के भेजे गए राक्षसों का संहार करते हुए दिखाई दिए थे।

Janmashtami 2023

कृष्ण सुदामा

1976 में रिलीज हुई मिताई पालित द्वारा निर्देशित की गई ये फिल्म श्रीकृष्ण और उनके परम मित्र सुदामा की कहानी दिखाती है। इसमें बताया गया है कि किस तरह निर्धन सुदामा अपने मित्र से मिलने के लिए तमाम बाधाओं को पार करते हुए पहुंचते हैं।

श्री कृष्णार्जुन युद्ध

1971 में रिलीज हुई इस फिल्म में भगवान हनुमान और अर्जुन के बीच भयानक युद्ध दिखाया गया है। बाबू भाई मिस्त्री द्वारा डायरेक्ट की गई इस फिल्म में कृष्ण जी का शानदार किरदार दिखाया गया था।

Janmashtami 2023

कंस वध

श्री कृष्ण ने अपने भाई बलराम के साथ मिलकर मामा कंस का वध कर दिया था। 2007 में रिलीज की गई इस फिल्म में कान्हा की बाल लीलाओं के साथ उनके मथुरा जाने और कंस का वध करने तक की पूरी कहानी दिखाई गई है। भगवान विष्णु ने कृष्ण का अवतार क्यों लिया था इसका कारण भी फिल्म में बताया गया है।

कृष्ण बलराम कालवक्र

फिल्म में कृष्ण वध के आगे की कहानी दिखाई गई है। बच्चों के मनोरंजन के हिसाब से इस फिल्म को थोड़ा आधुनिक बना दिया गया है और कृष्ण और बलराम दोनों भाइयों को सुपर हीरोज की तरह दिखाया गया है। 2009 में रिलीज हुई इस एनिमेटेड फिल्म में दोनों भाइयों को कालवक्र नामक एक राक्षस से पृथ्वी को बचाते हुए दिखाया गया है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News