Mahakal Darshan Ticket: गर्भगृह में दर्शन के लिए अब होगी ऑनलाइन बुकिंग, जल्द शुरू की जाएगी व्यवस्था

Mahakal Darshan

Mahakal Darshan Ticket Syytem: महाकालेश्वर मंदिर में जब से महाकाल लोक का निर्माण हुआ है तब से भक्तों की भीड़ तेजी से बढ़ती हुई नजर आ रहे हैं। रोजाना लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। इसी को देखते हुए मंदिर समिति की ओर से गर्भगृह में जलाभिषेक और पूजन के लिए दी जाने वाली 750 और 1500 रुपए की टिकट की अब ऑनलाइन उपलब्ध कराने की तैयारी चल रही है।

गर्मी की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं इसको देखते हुए अगले महीने से नई व्यवस्था शुरू की जा सकती है। मंदिर आने से पहले ही श्रद्धालु अपना टिकट बुक करवा सकेंगे जिसके लिए उन्हें परेशान नहीं होना होगा। व्यवस्था के मुताबिक अलग-अलग स्लॉट में 50 श्रद्धालुओं को ऑनलाइन बुकिंग उपलब्ध करवाई जाएगी।

ऐसा होगा Mahakal Darshan Ticket System

विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में दुनिया भर से भक्तों का तांता दर्शन के लिए जुटता है। वैसे भी अब गर्मी की छुट्टियां शुरू हो चुकी है ऐसे में घूमने फिरने के लिए अधिकतर लोग अलग-अलग जगहों पर पहुंचते हैं और उज्जैन में भी श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहता है।

व्यवस्था के तहत गर्भगृह में जलाभिषेक करने के लिए 750 और 1500 रुपए के टिकट उपलब्ध करवाए जाते हैं। जिनपर सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक प्रवेश दिया जाता है। भीड़ ज्यादा हो जाने के कारण श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी ना हो इसी को देखते हुए मंदिर समिति की ओर से प्रवेश के लिए ऑनलाइन बुकिंग सुविधा शुरू की जा रही है और अगले महीने से यह शुरू होने वाली है। सुबह 6 बजे से दोपहर के 12:30 बजे तक 6 स्लॉट तैयार किए जा रहे हैं और हर एक स्लॉट में 50 लोगों को बुकिंग दी जाने वाली है।

 

1500 श्रद्धालु करते हैं दर्शन

महाकालेश्वर मंदिर में सुबह से दोपहर तक गर्भगृह में प्रवेश करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या की बात की जाए तो मंदिर समिति के प्रोटोकॉल कार्यालय से इसका टिकट दिया जाता है। इसमें पुजारी पुरोहित के यजमान और प्रोटोकॉल से आने वाले भक्तों और अन्य श्रद्धालु शामिल रहते हैं। ये संख्या रोजाना करीब 1500 तक पहुंच जाती है।

मंदिर में लगभग 6 घंटे तक मिलने वाले इस टिकट के काउंटर पर श्रद्धालुओं की जमकर भीड़ उमड़ती है और यहां दबाव की स्थिति देखी जाती है। लोगों को कई घंटे तक लाइन में लगना पड़ता है जिसकी वजह से वह परेशान भी होते हैं और शिकायत करते नजर आते हैं लेकिन ऑनलाइन टिकट बुकिंग की व्यवस्था शुरू हो जाने से श्रद्धालुओं को इस परेशानी से मुक्ति मिल सकेगी।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News