यौम-ए-पैदाइश मीना कुमारी : इस चमकते चेहरे के पीछे है दर्द की लंबी दास्तान

मुंबई, डेस्क रिपोर्ट। आज ट्रेजिडी क्वीन मीना कुमारी (Meena Kumari) का जन्मदिन है। एक ऐसी अदाकारा जिनका नाम ही किसी समय फिल्म के हिट होने का कारण था। चाहे वो धर्मेंद्र हो या राजकुमार, हर एक्टर उनके साथ काम करना चाहता था। उन्हें फिल्मों ने बेशुमार लोकप्रियता दिलाई, फैन्स से बेहिसाब प्यार मिला..लेकिन निजी जिंदगी में वो मोहब्बत के लिए हमेशा तरसती ही रहीं।

इंतजार खत्म! सिंघम 3 की शूटिंग इस दिन से होगी शुरू, दिखेंगे ये स्टार्स

उनकी पैदाइश 1933 में अली बक्श और इकबाल बेगम के घर हुई। माता पिता बेटा चाहते थे लेकिन आ गई बेटी। उसपर गरीबी का आलम ये कि जन्म के साथ ही अली बक्श बेटी को अनाथालय छोड़ना चाहते थे। मगर उनकी किस्मत किसी और कलम से लिखी गई थी। माहजबीन नाम की ये लड़की आगे चलकर मीना कुमारी बनी। 13 साल की उम्र में ही उन्हें फिल्मों में बाल कलाकार का रोल मिल गया। हालांकि 1952 में बैजू बावरा उनके जीवन में मील का पत्थर साबित हुई। इसी साल उन्होने फिल्ममेकर कमाल अमरोही से शादी भी कर ली। लेकिन ये शादी भी एक कांटों का ताज ही साबित हुई।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।