Paresh Rawal Birthday: 67वां जन्मदिन मना रहे परेश रावल, कभी कॉमेडी तो कभी गंभीर रोल से फिल्म में फूंकी जान

Sanjucta Pandit
Published on -

Paresh Rawal Birthday : बॉलीवुड के प्रमुख अभिनेता परेश रावल, जिन्हें उनकी प्रतिभा और उत्कृष्ट अभिनय के लिए जाना जाता है आज अपना 67 जन्मदिन मना रहे हैं। उन्होंने अपने लम्बे करियर में बॉलीवुड के साथ-साथ गुजराती फिल्म उद्योग में भी काम किया है और उनकी अद्भुत अभिनय कला ने उन्हें सम्मान और प्रशंसा के कायरानामे दिलाए हैं। उनके बेहतरीन कॉमिक टाइमिंग और शानदार एक्सप्रेशन के लिए वे प्रसिद्ध हुए हैं और उनका योगदान भारतीय सिनेमा में महत्वपूर्ण माना जाता है। परेश रावल ने अपना अभिनय करियर 1985 में सनी देओल की फिल्म “अर्जुन” (Arjun) के साथ शुरू किया था।

Paresh Rawal Birthday: 67वां जन्मदिन मना रहे परेश रावल, कभी कॉमेडी तो कभी गंभीर रोल से फिल्म में फूंकी जान

निभाई कई मशहूर भूमिकाएं

परेश रावल ने अपनी फिल्म करियर में कई मशहूर भूमिकाएं निभाई हैं। उनकी वन-लाइनर्स और एक्सप्रेशन क्षमता उन्हें विशेष बनाती हैं। वे कॉमेडी के क्षेत्र में अपनी माहिरी के लिए भी प्रसिद्ध हैं और जब भी वे स्क्रीन पर आते हैं तो उनकी टाइमिंग और एक्सप्रेशन का प्रदर्शन उनके दर्शकों को काफी प्रभावित करता है। उनकी फिल्म “बाबुराव” वेर्मा की फिल्म “हेरा फेरी” (Hera Pheri) में उनकी प्रमुख भूमिका के रूप में बहुत प्रसिद्ध हुई। उनकी अद्भुत कॉमिक टाइमिंग और अभिनय ने उन्हें बॉलीवुड में महानता के मुकाम तक पहुंचाया है।

पा चुके हैं पद्मश्री सम्मान

परेश रावल ने कॉमेडी के साथ-साथ खलनायकी भूमिकाओं में भी अपनी प्रतिभा दिखाई है। उन्होंने अपने करियर में कई ऐसी फिल्मों में काम किया है जहां वे नेगेटिव चरित्रों को निभाते हुए देखे गए हैं और उनकी अद्भुत अभिनय कला ने उन्हें तारीफों से नवाजा है और इसके लिए उन्हें कई महत्वपूर्ण सम्मानों से नवाजा गया है, जिसमें पद्मश्री सम्मान, राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और फिल्मफेयर अवार्ड्स जैसे प्रमुख अवार्ड सम्मान शामिल है।

बैंक में कर चुके हैं नौकरी

दरअसल, बहुत कम लोगों को पता होगा कि परेश रावल ने अपनी करियर की शुरुआत इंडस्ट्री में करने से पहले बैंक ऑफ बड़ौदा में नौकरी की थी। वे बैंकिंग क्षेत्र में कार्यरत थे लेकिन एक्टिंग में रूचि पकड़ने के बाद उन्होंने बैंक जॉब छोड़ दी और अपनी प्रिय गतिविधि को अपना करियर बनाने का निर्णय लिया।

पहली नजर में हुआ था प्यार

परेश रावल की पत्नी स्वरूपा संपत उनके बॉस की बेटी थीं। उन्होंने अपनी रियल लाइफ में भी एक दिलचस्प कहानी बनाई है। परेश रावल ने स्वरूपा को पहली बार देखा और उनके दिल में मोहब्बत की चिंगारी जगी। उन्होंने खुद बताया है कि उन्हें जब स्वरूपा को देखा तो उन्होंने ठान ली थी कि वहीं से उन्हें शादी करनी है।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News