75 रुपए से शुरू हुआ था सलमान खान का करियर, ऐसे बने इंडस्ट्री के भाईजान, विवादों से रहा गहरा नाता

Diksha Bhanupriy
Published on -
Salman khan birthday

Salman Khan Birthday: बॉलीवुड के भाई जान और इंडस्ट्री के चहेते सलमान खान आज अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं। एक्टर को हर बार अपना बर्थडे पनवेल वाले फार्म हाउस पर बनाते हुए देखा जाता है लेकिन इस बार वह अपने परिवार और दोस्तों के साथ बर्थडे सेलिब्रेट करते हुए दिखाई दिए। सलमान की बहन अर्पिता के घर पर यह सेलिब्रेशन किया गया।

भांजी संग काटा केक

27 दिसंबर का दिन खान फैमिली के लिए बहुत खास होता है क्योंकि इस दिन न सिर्फ सलमान खान का बर्थडे है बल्कि उनकी भांजी आयत खान का जन्मदिन भी इसी दिन होता है। इस बार भाईजान को अपनी भांजी के साथ बर्थडे केक काटते हुए देखा गया। भाईजान जहां 58 साल के हो गए हैं तो उनकी भांजी 4 साल की हो चुकी है। इस खास मौके पर पूरे परिवार को सेलिब्रेट करते हुए देखा गया। इस सेलिब्रेशन के दौरान एक्टर ने एक नहीं बल्कि कई सारे केक कट किए। इस दौरान यहां पर अर्पिता खान, आयुष शर्मा, अरबाज खान, अरहान खान, हेलन, अलवीरा, बॉबी देओल और यूलिया वंतूर को भी देखा गया। चलिए सलमान खान के बर्थडे के इस खास मौके पर उनके प्रोफेशनल करियर और पर्सनल जिंदगी के बारे में कुछ बातें जानते हैं।

75 रुपए में शुरू किया था करियर

इंडस्ट्री का भाईजान बनने के लिए सलमान खान ने काफी मेहनत की है। आज देश नहीं बल्कि विदेशों में भी उनके फैन हैं लेकिन एक समय ऐसा था जब उन्होंने बिना किसी की मदद से संघर्ष कर अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। एक्टर की पहली कमाई 75 रुपए थी। एक्टर ने खुद यह बताया था कि उनकी पहली कमाई उन्हें ताज होटल में हो रहे एक शो में बैकग्राउंड डांसर के तौर पर काम करने के लिए मिली थी। दोस्त यहां पर गया था और साथ में उन्हें भी ले गया था और डांस करने के बदले में उन्हें यह मेहनताना दिया गया था।

कैसा रहा फिल्मी करियर

सलमान खान के करियर की बात करें तो 1989 में आई ‘मैंने प्यार किया’ उनकी पहली सफल फिल्म थी। इस फिल्म में उन्हें भाग्यश्री के साथ देखा गया था। इस सफलता के बाद इन दोनों की जोड़ी सालों तक हर जगह चर्चा का विषय बनी रही। एक बार सफलता मिलने के बाद सलमान ने के पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज वो देश नहीं बल्कि दुनिया भर में पहचाने जाते हैं। बेहतरीन एक्टर होने के साथ-साथ वह टीवी एंकर के तौर पर भी मशहूर है और अक्सर उन्हें बिग बॉस के सीजन होस्ट करते हुए देखा जाता है।

करोड़ों के हैं मालिक

पहली कमाई के रूप में 75 रुपए हासिल करने वाले सलमान खान बहुत ही लग्जरी जिंदगी जीते हैं। ऐसी कोई चीज नहीं होगी जो उनके पास नहीं होगी। मीडिया रिपोर्ट्स में दी गई जानकारी के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति 350 मिलियन डॉलर यानी की 2850 करोड रुपए से भी ज्यादा है। वह साल में तकरीबन 220 करोड रुपए की कमाई करते हैं जो उन्हें विज्ञापन और कई बड़े ब्रांड के जरिए मिलती है। रियलिटी शो के लिए होस्टिंग करने पर उन्हें हर हफ्ते 25 करोड रुपए दिया जाता है। वह अपने खुद के ब्रांड भी चलाते हैं।

नहीं मिल पाया प्यार

सलमान खान ने प्रोफेशनल लेवल पर तो हमेशा दर्शकों का दिल जीता है लेकिन पर्सनल जिंदगी में यह मामला थोड़ा डगमग रहा है। एक समय ऐसा था जब वो ऐश्वर्या राय के प्यार में दीवाने हो चुके थे। हालांकि, दोनों का यह प्यार जब अपने परिवार पर था तब अचानक ही सलमान की हरकतों से परेशान होकर ऐश्वर्या ने उनसे दूरी बना ली। फिर यह खबरें सामने आने लगी कि उनका अफेयर विवेक ओबेरॉय के साथ चल रहा है। सलमान को इस बार में पता चला तो उन्होंने जमकर हंगामा मचाया और इंडस्ट्री में इन तीनों के बीच में खींचतान की बात आग की तरह फैल गई। ऐश्वर्या राय ने भी उन पर कई तरह के आरोप लगाए और उसके बाद से लेकर आज तक दोनों कभी भी एक दूसरे का सामना नहीं करते।

विवादों से रहा नाता

सलमान खान का विवादों से भी गहरा नाता रहा है। एक और जहां उन्होंने अपनी फिल्मों से दर्शकों का दिल जीता है तो दूसरी और वह लापरवाही पूर्वक गाड़ी चलाने, काले हिरण का शिकार करने और डेटिंग के मामले को लेकर काफी सुर्खियों में रहे हैं। हालांकि, तमाम मामलों के अलावा वह बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन के नाम से एक चैरिटी भी चलाते हैं। उन्हें अक्सर लोगों की मदद करते हुए देखा जाता है और कई लोगों ने अपना मसीहा मानते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News