Oscars Award के लिये शॉर्टलिस्ट हुई ‘सरदार उधम’ और ‘शेरनी’, 14 भारतीय फिल्मों में किसे मिलेगी एंट्री?

ऑस्कर 2022 नॉमिनेशन के लिए 14 भारतीय फिल्में शॉर्टलिस्ट हुई हैं। इसमें बॉलीवुड से सरदार उधम और शेरनी को भी चुना गया है, लेकिन इनमें से किसी एक फिल्म को ऑस्कर का टिकट मिलेगा।

मुंबई, डेस्क रिपोर्ट। साल 2022 में होने वाले एकेडमी (Academy Awards) अवॉर्ड्स यानि ऑस्कर के लिए देशभर में तैयारियां शुरु हो चुकी हैं। इसी के साथ भारतीय फिल्में भी इस अवार्ड को पाने के लिए हर संभव कोशिश कर रही हैं। वहीं अब दो बॉलीवुड फिल्मों को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (Film Federation of India) की जूरी ने अकादमी अवॉर्ड्स में भारत की एंट्री के लिए 14 फिल्मों को शॉर्टलिस्ट किया है जिसमें विद्दा बालन अभिनीत फिल्म शेरनी और विक्की कौशल की सरदार उधम को शामिल किया गया है।

ये भी पढ़ें- ‘मनिके मागे हिते’ के हिंदी वर्ज़न में नजर आएंगे Nora-Siddharth, योहानी करेंगी ‘थैंक गॉड’ से डेब्यू

आपको बता दें, हर साल ऑस्कर के नॉमिनेशन के लिए भारतीय सिनेमा से कई फिल्में नोमिनेट होती हैं, जिनमें से सिर्फ एक को ऑस्कर के लिए आधिकारिक एंट्री मिलती है। वहीं अब फेडरेशन ऑफ इंडिया की 15 सदस्यों की जूरी ने भारत की 14 खास फिल्मों को शॉर्ट लिस्ट किया। इसमें मलयालम फिल्म नायटू, तमिल फिल्म मंडेला, हिंदी फिल्मों में विद्या बालन की ‘शेरनी’ और हाल ही में रिलीज हुई विक्की कौशल की फिल्म ‘सरदार उधम सिंह’ के नाम शामिल थे। ऑस्कर के जूरी मेंबर्स के लिए इन फिल्मों की स्क्रीनिंग रखी गई थी जिसमें विद्या बालन की फिल्म ‘शेरनी’ और विक्की कौशल की फिल्म ‘सरदार उधम’ को ऑस्कर अवार्ड के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया। बता दें कि ये दोनों ही फिल्में OTT प्लेटफॉर्म अमेजम प्राइम पर रिलीज की गई हैं।

फिल्म शेरनी की कहानी जानवरों और इंसानों के बीच होते संघर्षों और मुश्किल रिश्तों को दिखाती है तो वहीं सरदार उधम एक साहसी क्रांतिकारी की कहानी है, जो 1919 के जलियांवाला बाग हत्याकांड में बेरहमी से मारे गए लोगों की मौत का बदला लेने के मिशन पर थे।