किराए पर दिया है घर, तो जरूर पढ़ लें ये खबर, ये है Rental Income पर टैक्स बचाने के सही तरीके

Rental Income

Rental Income : अगर आपकी इनकम का एक जरिया किराए पर दिए हुए मकान भी हैं तो आप को उन मकानों से होने वाली रेंटल इनकम पर भी टैक्स देना होगा। मकान या किसी भी अन्य प्रॉपर्टी से होने वाली कमाई टैक्सेबल इनकम के दायरे में ही आती है। Income Tax Act, 1961 के सेक्शन 24 के तहत इनकम फ्रॉम हाउस प्रॉपर्टी में इस इनकम को टैक्सेबल बताया गया है। अगर आपको इस बात की जानकारी है तो आपको पहले से ही इसकी तैयारी करनी चाहिए। सही प्लानिंग के साथ आप किराए से होने वाली इनकम के बड़े हिस्से पर टैक्स देने से बच सकते हैं।

कैसे बचा सकते हैं Rental Income पर टैक्स?

आपकी सही समय रहते की गई प्लानिंग तय करती है कि आप अपनी आय के कितने बड़े हिस्से पर टैक्स बचा सकते हैं। हालांकि सरकार भी चाहती है कि लोग प्रॉपर्टी या लैंड की खरीदारी पर निवेश करें। इसलिए सरकार इस मामले पर कुछ छूट भी देती है। आप नियमों के दायरे में रह कर भी सेक्शन 24 का पालन करते हुए कई टैक्स इंसेंटिव का लाभ ले सकते हैं।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।