Tax On Deposit Money : घर खर्च से बचे पैसे और तोहफे में मिले गहनों पर लगेगा टैक्स? समझिए पूरा गणित

Tax On Deposit Money

Tax On Deposit Money : घर खर्च के लिए मिले पैसों में से भी पैसे बचाकर सेविंग करने का हुनर अधिकांश महिलाओं के पास है। खासतौर से वो महिलाएं जो हाउस वाइफ हैं वो मंथली खर्च में से भी पैसे बचा लेती हैं। ये जमा पूंजी आड़े वक्त में बहुत काम आती हैं। अक्सर घर के किसी कनस्तर से निकलने वाली रुपयों की गड्डी पर क्या टैक्स लगता है। सिर्फ वो जमा रकम ही नहीं, गिफ्ट में मिले सोने या चांदी के जेवर पर भी क्या आपको टैक्स अदा करने की नौबत आ सकती है।

Tax On Deposit Money : घर खर्च से बची रकम पर टैक्स

घर खर्च से बची रकम जब तक आपके घर में है, उस पर कोई टैक्स नहीं लगता है। इस रकम को आप पीपीएफ, एसएससी और टैक्स फ्री बॉन्ड में भी जमा कर सकते हैं। अगर आप इसे कहीं ऑर डिपॉजिट करते हैं, तो ये रकम टैक्स के दायरे में आ सकती है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।