रोजाना जमा करें 233 रूपए, मैच्युरिटी पर मिलेंगे 17 लाख रूपए, जाने डिटेल्स

पॉलिसी की अवधि 16 से 25 वर्ष की अवधि के लिए ली जा सकती है।

कर्मचारियों

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) विभिन्न निवेश योजनाएं (investment policy) प्रदान करता है जो निवेशकों (investors) को सुरक्षित और प्रभावशाली रिटर्न (return) प्रदान करती हैं। कई लोगों ने राज्य समर्थित बीमा कंपनी के साथ अपना भविष्य सुरक्षित किया है। ऐसी ही एक योजना में निवेशक LIC जीवन लाभ पॉलिसी (LIC Jeevan laabh policy) में हर महीने केवल 233 रुपये का निवेश करके लाखों रुपये प्राप्त कर सकते हैं।

यह योजना एक गैर-लिंक्ड योजना है। गैर-लिंक्ड योजना स्टॉक पर निर्भर नहीं है। एलआईसी की जीवन लाभ योजना फीचर पॉलिसी रिटर्न पर लाभ और सुरक्षा प्रदान करती है। जीवन लाभ पॉलिसी में निवेश की न्यूनतम आयु 8 वर्ष है जबकि अधिकतम आयु 59 वर्ष है। पॉलिसी की अवधि 16 से 25 वर्ष की अवधि के लिए ली जा सकती है।

Read More : Paytm यूजर्स के लिए अलर्ट होने का समय, देर की तो हो सकते हैं ठगी का शिकार

योजना में न्यूनतम बीमा राशि 2 लाख रुपये है। जहां तक ​​न्यूनतम सम एश्योर्ड का संबंध है, अधिकतम सीमा की कोई सीमा नहीं है। 3 साल तक प्रीमियम चुकाने के बाद निवेशक अपने इन्वेस्टमेंट पर लोन भी ले सकते हैं। एलआईसी जीवन लाभ योजना के अन्य लाभों में प्रीमियम पर टैक्स का छूट शामिल है। पॉलिसीधारक की मृत्यु के समय, नॉमिनी को बोनस के साथ सम एश्योर्ड का लाभ मिलता है।

यदि पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है और उसने मृत्यु तक सभी Premium का भुगतान कर दिया है तो उसके nominee को मृत्यु लाभ के रूप में मृत्यु बीमा राशि, साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस मिलता है। यानी नामांकित व्यक्ति को अतिरिक्त बीमा राशि मिलेगी।