MP Electricity : 23 लाख बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगा बड़ा लाभ, बिल की राशि होगी माफ

MP Electricity: वहीं शेष बिल राशि को 6 सामान किस्तों में 25 फीसद पर एकमुश्त राशि चुकाने पर 40 फीसद की छूट के आदेश दिए गए हैं।

बिजली उपभोक्ता

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में बिजली उपभोक्ताओं (Electricity consumers) को बड़ी राहत देने की तैयारी की जा रही है। समाधान योजना के तहत 23 लाख उपभोक्ता के 848 करोड़ रुपए माफ किए जाएंगे। इस मामले में सरकार द्वारा दिशा निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

दरअसल Corona काल के दौरान आर्थिक परेशानी के कारण बिजली भुगतान (electricity payment) द्वारा बिजली बिल जमा नहीं किया गया। जिसके बाद घरेलू कनेक्शन (Domestic connection) के 23 लाख उपभोक्ता को समाधान योजना में शामिल किया गया है। अब 1 किलो वाट (1 Kilo watt) तक के घरेलू कनेक्शन इन उपभोक्ताओं को 7% छूट के रूप में बिल माफ (bill waive) की जाएगी। वहीं शेष बिल राशि को 6 सामान किस्तों में 25 फीसद पर एकमुश्त राशि चुकाने पर 40 फीसद की छूट के आदेश दिए गए हैं।

Read More: मोमोज के शौकीनों के लिए बेस्ट है झोल मोमोज, सर्दियों में स्वाद लगेगा जोरदार

बता दें कि मालवा निमाड़ के 23 लाख उपभोक्ता समाधान योजना में शामिल है जिन पर अगस्त 2020 की स्थिति में 848 करोड पर बकाया है। वहीं उपभोक्ताओं पर अधिभार की 168 करोड रुपए में 7% छूट के रूप में माफ कर दी गई है। इसके अलावा शेष बिल राशि को 6 समान किस्तों में भुगतान के आदेश दिए गए हैं। हालांकि इन राशियों के भुगतान में भी 25 फीसद और 40 फीसद की छूट के आदेश है।

मामले में कंपनी के प्रबंध निदेशक अमित तोमर का कहना है कि अधिभार और मूल राशि दोनों पर कुल साढ़े 3 सौ करोड़ से ज्यादा की राशि के रूप में दी जा रही है। वहीं इस योजना में इंदौर के तीन लाख उज्जैन, धार, देवास और खरगोन जैसे जिले के 2 लाख अधिक उपभोक्ता लाभान्वित होंगे। हालांकि योजना का लाभ लेने के लिए अंतिम तिथि 15 दिसंबर रखी गई है।