26/11 Mumbai Attack: नहीं भुलाया जा सकता भारतीय इतिहास का वह काला दिन, इन फिल्मों में दिखाया गया भयानक मंजर

26/11 Mumbai Attack : भारत के इतिहास में ये वह काला पन्ना है जिसे कभी भी भुलाया नहीं जा सकता। इस दिन आंतकियों ने सपनों की नगरी मुंबई पर हमला कर सौ से ज्यादा बेगुनाह लोगों की जान ली थी। इस दिन चारों तरफ हर वर्ग के लोगों के आंखों में आंसु थे। इस दिन लोग अपने लोगों से बिछड़ गए, कितने बच्चे इस हमले में अनाथ हो गए। इस हमले के बाद पूरे देश में दहशत का माहौल बन गया था। लोग घरों में भी खुद को सुरक्षित नहीं महसूस कर रहे थे। पुलिस, सुरक्षा बल काफी संख्या में आतंकियों से मुठभेड़ में जुड़ चुकी थी। वहीं, 29 नवंबर की सुबह तक नौ आतंकवादियों का सफाया किया जा चुका था और अजमल कसाब के तौर पर एक हमलावर पुलिस की गिरफ्त में था।

घटना को पूरे हुए 14 साल

26 नवंबर को रोज की तरह सड़कों, बाजारों, दुकानों में भीड़ थी। सभी लोग खुश थे, चहचहा रहे थे लेकिन शाम होते ही गली-गली, सड़कों, बाजारों, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे पर मातम छा गया। जब पाकिस्तान से आए जैश-ए-मोहम्मद के 10 आतंकवादियों ने बम धमाका किया। उन्होंने अपना मुख्य निशाना मुंबई के ताज होटल, ताज होटल, ओबेरॉय ट्राइडेंट और नरीमन हाउस समेत अन्य भीड़-भाड़ वाले इलाके को बनाया था। जिसमें 160 लोग से ज्यादा की मौत हुई थी जबकि 300 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। हमले में भारत ही नहीं विदेशों के लोग भी शामिल थे, जिन्होंने इस घटना में अपनों को खोया। वहीं, इस घटना को आज के दिन पूरे 14 साल बीत चुके हैं लेकिन इतिहास के लिए ये काला दिन है, जिसकी याद आते ही लोगों के आखों के सामने वो भयानक मंजर छा जाता है।

जानें फिल्मों के बारे में…

इस घटना को लेकर कई सारी फिल्में भी बनाई गई है, तो चलिए हम आपको उन फिल्मों से रुबरु करवाते हैं जो कि 26/11 हमले पर निर्धारित हैं। जिसे देखते ही लोगों की आंखें भर आती है। आइए जानते है इन फिल्मों के बारे में…

द ताज महल

साल 2015 में निर्देशक निकोलस साडा ने ‘द ताज महल’ फिल्म को रिलीज किया, जिसमें 26 नवंबर 2008 को मुंबई के होटल ताज में आतंकी धमाका को दिखाया गया है। यह फिल्म लोगों को रोने पर मजबूर कर देता है। अगर आप अभी इस फिल्म को देखना चाहते है तो इसे यूट्यूब और नेटफ्लिक्स पर देखा जा सकता है।

दि अटैक्स ऑफ 26/11

इस फिल्म को साल 2013 में रिलीज किया गया था। इस फिल्म में नाना पाटेकर मुंबई पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर के किरदार में नजर आए थे और संजीव जयसवाल ने आतंकी कसाब की भूमिका निभाई थी। फिल्म लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया था।

फैंटम

फिल्म फैंटम में सैफ अली खान और कटरीना कैफ नजर आए थे। इस फिल्म को हुसैन जैदी की किताब ‘मुंबई एवेंजर्स’ से ली गई है। इस फिल्म में अटैक का बदला लेना दिखाया गया है। अगर आपको मौका मिले तो आप भी इसे जरूर देखें।

मुंबई डायरीज

मुंबई डायरीज एक वेब सीरीज है, जिसमें मुंबई आतंकी हमले को कई भागों में दिखाया गया है। इसमें मोहित रैना ने मुख्य भूमिका निभाई है। इसे आप अमेजन प्राइम पर देख सकते हैं।

मेजर

यह फिल्म हमले में शहीद हुए मेजर संदीप उन्नीकृष्णन की आत्मकथा पर निर्धारित है। जिसमें उनके बचपन से लेकर मेजर बनने तक के सफर को दिखाया गया है। हमले में उनके बलिदान को दिखाया गया है।

होटल मुंबई

यह फिल्म साल 2018 को रिलीज की गई थी, जिसमें देव पटेल, आर्मी हैमर, नाज़नीन बोनियादी, अनुपम खेर, टिल्डा कोबम-हर्वे, जेसन इसाक, सुहैल नय्यर, नागेश भोसले और नताशा लियू बोर्डिज़ो हैं।

वन लेस गॉड

इस फिल्म विदेशी पर्यटकों पर आधारित है, जो कि हमले का शिकार हुए थे। इस हमले के दौरान कई विदेशी पर्यटकों ने अपनी जान गवांई थी तो कई लोग अपनों से हमेशा के लिए बिछड़ गए थे। फिल्म में कबीर सिंह, मिहिका राव, सुखराज दीपक मुख्य भूमिका में नजर आए हैं।