दिवाली से पहले सरकार का कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, डीए में 12 फीसद की वृद्धि, आदेश जारी, खाते में बढ़ेगी राशि, नवंबर में होगा भुगतान

इन वृद्धि का लाभ उन्हें एक जुलाई 2022 से जारी किया जाएगा।

cpc

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट। दीपावली से पहले 7th pay commission कर्मचारियों की दीपावली देखी जा रही है। दरअसल राज्य सरकार द्वारा कर्मचारियों के वेतन सहित उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि की जा रही है। इसी बीच दीपावली से पहले राज्य सरकार ने अपने 5th pay commission कर्मचारियों के लिए भारी वृद्धि का ऐलान किया है। कर्मचारियों के डीए में 12 फीसद की वृद्धि की गई है। इन वृद्धि का लाभ उन्हें एक जुलाई 2022 से जारी किया जाएगा।

राज्य शासन द्वारा पांचवे वेतन आयोग संरचना में कार्यरत राज्य कर्मचारी सहायता प्राप्त शिक्षण और प्राविधिक शिक्षण संस्थान सहित पूर्व कालीन कर्मचारी और यूजीसी वेतनमान में कार्यरत कर्मचारियों को 1 जुलाई से बड़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाएगा इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

पांचवे वेतनमान में कार्यरत कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 12 फीसद वृद्धि की गई है। कर्मचारियों को वेतन और महंगाई भत्ते में वृद्धि के साथ में 396% महंगाई भत्ते का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही कर्मचारियों को बढ़े डीए का नगद भुगतान अक्टूबर के वेतन के साथ किया जाना है। जबकि जुलाई से सितंबर तक के एरियर की राशि कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते में आयकर और सरचार्ज की कटौती के बाद जमा कर दी जाएगी। हालांकि अक्टूबर 2023 से पहले इन राशियों को निकाला नहीं जा सकेगा।

Read More : अवैध पटाखे बनाने वाली फैक्ट्री के साथ पुलिस ने एक युवक को किया गिरफ्तार

पेंशन कर्मियों की बात करें तो राष्ट्रीय पेंशन योजना के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों को जुलाई से सितंबर तक बढ़ी है। वृद्धि के साथ एरियर का भुगतान किया जाना है। एरियर की 10 फीसद रकम उनके टियर वन पेंशन खाते में जमा कर दी जाएगी।

जबकि 14 फीसद रकम राज्य सरकार द्वारा tier 1 खाते में जमा की जाएगी। एरियर की 90% राशि कर्मचारियों को नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के रूप में उपलब्ध करा दी जाएगी। इसके अलावा आदेश जारी होने और आदेश जारी होने की तिथि तक सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों को डीए की एरियर्स का भुगतान नकद किया जाएगा।

बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अपनी लाखों कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि की घोषणा की गई थी। जिसके साथ ही उनके डीए 34 फीसद से बढ़कर 38 फीसद हो गए हैं।