राज्य सरकार का कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, DA में बंपर वृद्धि, तीन समान किस्तों में होगा एरियर का भुगतान, आदेश जारी

महंगाई भत्ते की दर को 51 फीसद से बढ़ाकर 55 फीसद किया गया।

रायपुर, डेस्क रिपोर्ट। राज्य सरकार ने एक तरफ जहां 6th-7th pay commission कर्मचारियों (employees) के महंगाई भत्ते में 5% की वृद्धि (DA Hike) की घोषणा की है। वहीं दूसरी तरफ दीपावली से पहले बिजली कर्मचारियों (electricity employees) को भी बड़ा तोहफा दिया गया है। दरअसल कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फैसला लिया गया है। साथ ही आदेश जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश के मुताबिक कर्मचारियों को 38 फीसद महंगाई भत्ते का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। यह लाभ 1 जुलाई 2022 से प्रभावी होंगी।

छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनी द्वारा कार्य नियमित अधिकारी कर्मचारी और कार्यभारित कर्मचारी को 1 अप्रैल 2016 से पुनरीक्षित वेतनमान प्राप्त किया जा रहा है। इसके लिए महंगाई भत्ते की वर्तमान दर 34 फीसद उसको एक जुलाई 2022 से बढ़ाकर 38 फीसद किया गया है।

Read More : MPPSC : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, विभिन्न पदों पर होगी भर्ती, 19 अक्टूबर से शुरू होंगे आवेदन, जानें पात्रता और नियम

वही छठे वेतनमान पा रहे छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनी में कार्यरत कर्मचारी, जिनके वेतनमान 1 अप्रैल 2009 से जारी वेतनमान के अनुसार वेतन प्राप्त कर रहे हैं। उन के महंगाई भत्ते को 203 फीसद से बढ़ाकर 212 फीसद किया गया है वहीं उनके महंगाई भत्ते में 9 फीसद की वृद्धि की गई है।

इसके अलावा जारी आदेश के मुताबिक छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनी ने वेतन पुनरीक्षण के तहत एक अप्रैल 2014 से पुनरीक्षित वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारी अधिकारी, जिन्हें दिनांक 1 अप्रैल 2014 से प्रवृत्त वेतनमान प्राप्त करने के साथ ही 1 अप्रैल 2016 से देय वेतनमान की दिनांक 1 साथ 2022 के बाद प्राप्त करने का विकल्प दिया गया है, उनके महंगाई भत्ते की दर को 51 फीसद से बढ़ाकर 55 फीसद किया गया।

संशोधित दर के मान से महंगाई भत्ते को नियमित भुगतान अक्टूबर 2022 के वेतन के साथ किया जाएगा। जुलाई 2022 से सितंबर 2022 तक महंगाई भत्ते की बकाया राशि का भुगतान अक्टूबर से दिसंबर के बीच एक वेतन के तीन समान किस्तों के साथ दिया जाएगा।

जारी आदेश में कहा गया कि पावर कंपनी के अधिकारी कर्मचारी जो अक्टूबर से दिसंबर 2022 के बीच में रिटायर हो रहे हैं, उनके महंगाई भत्ते की एरियर्स की राशि का भुगतान सेवानिवृत माह तक पूरा कर लिया जाए।

राज्य सरकार का कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, DA में बंपर वृद्धि, तीन समान किस्तों में होगा एरियर का भुगतान, आदेश जारी