6 लाख कर्मचारियों को दीपावली से पहले बड़ा गिफ्ट, CM की घोषणा, खाते में 7000 रूपए तक बढ़ेगी राशि, जल्द होगा भुगतान

बोनस के रूप में हर कर्मचारी को अधिकतम 6774 का भुगतान किया जाएगा।

cpc

जयपुर, डेस्क रिपोर्ट। राज्य सरकार द्वारा एक तरफ जहां अपने 6th-7th pay commission कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि (DA Hike) की घोषणा की गई है। वहीं अब मुख्यमंत्री (CM) ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल अब उन्हें दीपावली से पहले बोनस (deepawali bonus) का भुगतान किया जाएगा। 6 लाख कर्मचारियों के बोनस भुगतान के लिए प्रदेश सरकार 500 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के इस फैसले से राजस्थान के छह लाख से अधिक शासकीय कर्मचारियों को बोनस का फायदा मिलेगा। बोनस के तौर पर मिलने वाली राशि गजटेड ऑफिसर को छोड़कर बाकी राज्य कर्मचारियों को किया जाएगा। पंचायत समिति, जिला पंचायत के कर्मचारी सहित कार्य प्रभावित कर्मचारियों को भी बोनस का भुगतान किया जाएगा। इसके अलावा राजस्थान सिविल सेवा नियम 2017 के पे मैट्रिक्स लेवल 12 या ग्रेड पे 4800 नीचे के लेवल की तनख्वाह ले रहे अधिकारी कर्मचारियों को भी बोनस का लाभ दिया जाएगा।

Read More : Rashifal 15 October 2022 : मेष मिथुन कन्या के लिए भाग्योदय, प्रतिष्ठा, धन लाभ, यात्रा के योग, तुला कर्क वृश्चिक क्रोध पर रखें नियंत्रण, जानें 12 राशियों का भविष्यफल

बोनस के रूप में हर कर्मचारी को अधिकतम 6774 का भुगतान किया जाएगा। जिसमें 75% राशि उन्हें खाते में भेजी जाएगी जबकि 25% राशि का भुगतान उनके जीपीएफ खाते में किया जाएगा। इधर कर्मचारियों को बोनस भुगतान करने के लिए राज्य सरकार पर 500 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा।

कर्मचारियों के लिए बोनस उनके अधिकतम 7000 या 30 दिन के महीने के आधार पर बोनस की गणना की जाती है। बोनस 30 दिन के पीरियड टाइम के लिए कर्मचारियों को उपलब्ध कराया जाता। इससे पहले पिछले साल भी राजस्थान सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों को दीपावली पर बोनस का भुगतान किया गया था। उस दौरान भी श्रेणी एक के अफसरों को छोड़कर अन्य कर्मचारियों को 6774 बोनस के रूप में दिए गए थे। हालांकि तब पचास फीसद राशि नगद की पचास फीसद राशि उन्हें जीपीएफ खाते में उपलब्ध कराई गई थी।

इससे पहले राजस्थान सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की घोषणा की गई थी। जिसके बाद उनके महंगाई भत्ते बढ़कर 38% हो गए हैं। वहीं केंद्र के समान ही राजस्थान के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का भुगतान किया जा रहा है।