कर्मचारी-पेंशनर्स को तोहफा, DA-DR में 13 फीसद की बढ़ोतरी, जून में 5 महीने के एरियर्स का होगा भुगतान

वेतन ले रहे कर्मचारी और पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 13 फीसद की वृद्धि की घोषणा की गई है।

cpcc

चंडीगढ़, डेस्क रिपोर्ट। राज्य सरकार (state government)  ने एक बार फिर से 5th pay commission-6th pay commission कर्मचारियों (Employees)-pensioners को बड़ा तोहफा दिया दरअसल उनके DA में वृद्धि (da hike) कर दी गई है। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ उन्हें जून महीने से मिलेगा। साथ ही कर्मचारियों को 4 महीने की एरियर्स का भुगतान (arrears payment) किया जाएगा। बता दें कि 5वे-6ठवे वेतन आयोग का लाभ ले रहे सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा की गई है।

इसके अलावा 5वे वेतन आयोग का लाभ ले रहे कर्मचारियों और पेंशनर्स को भी महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) में बढ़ोतरी की घोषणा की गई है। 5वें वेतन आयोग के तहत वेतन ले रहे कर्मचारी और पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 13 फीसद की वृद्धि की घोषणा की गई है। इसके अलावा छठे वेतन आयोग के अनुसार वेतन ले रहे कर्मचारी और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 7 फीसद की बढ़ोतरी की घोषणा की गई है।

Read More : सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा, गांव-गांव बस संचालन से आमजन को मिलेगा लाभ, मिलेगी 5000 की प्रोत्साहन राशि

इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। वहीं कर्मचारियों को बढे हुए महंगाई भत्ते का लाभ 1 जनवरी 2022 से तय होगा। साथ ही बढे हुए महंगाई भत्ते का भुगतान मई 2022 के वेतन के साथ किया जाएगा और जनवरी से मई तक के एरियर का भुगतान भी जून महीने में किया जाएगा।

जारी आदेश के मुताबिक छठे वेतन आयोग के तहत बढ़ी हुई महंगाई भत्ते ने 7 फीसद की घोषणा की गई है। दरअसल कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को 196 फीसद को बढ़ाकर 203% किया गया है। इसके अलावा हरियाणा सरकार द्वारा कर्मचारी और पेंशनरों के महंगाई राहत में पांचवें वेतन आयोग के तहत 368 फीसद से बढ़ाकर 381 फीसद किया गया है।