75th Independence Day: लाल किले से PM Modi ने दिया नया मंत्र, की बड़ी घोषणाएं, पढ़े यहां

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को देश का 75वां स्वतंत्रता दिवस (75th Independence Day) मनाने के लिए लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज (Indian Flag hosting)  फहराया। जैसे ही पीएम मोदी (PM Modi) ने तिरंगा फहराया, अमृत निर्माण में वायुसेना के दो MI-17 1वी हेलीकॉप्टरों द्वारा कार्यक्रम स्थल पर फूलों की पंखुड़ियों की वर्षा की गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन का समापन किया। प्रधानमंत्री ने करीब 90 मिनट तक बात की।

महिला स्वयं सहायता समूह के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म विकसित करेगी सरकार: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर कहा महिला स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों के लिए एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म विकसित किया जाएगा। पीएम ने कहा आज, जब भारत ‘वोकल फॉर लोकल’ के मंत्र के साथ चल रहा है, यह प्लेटफॉर्म इन उत्पादों को घरेलू और वैश्विक दोनों बाजारों में ले जाएगा। महिला स्वयं सहायता समूहों की प्रशंसा करते हुए मोदी ने कहा कि गांवों में आठ करोड़ से अधिक महिलाएं हैं जो उनसे जुड़ी हैं। उन्होंने कहा कि ये महिलाएं तरह-तरह के उत्पाद बनाती हैं और अब सरकार उनके उत्पादों को देश-विदेश में बड़ा बाजार दिलाने के लिए एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म तैयार करेगी

75th Independence Day: लाल किले से PM Modi ने दिया नया मंत्र, की बड़ी घोषणाएं, पढ़े यहां

Read More: MP में जल्द होगी पूर्व मुख्यमंत्रियों के सरकारी कारों की नीलामी, ये होगी प्रक्रिया

2047 से पहले भारत को ऊर्जा स्वतंत्र बनाएं: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में कहा कि भारत को और अधिक प्रगतिशील बनने के लिए ऊर्जा स्वतंत्र बनने की जरूरत है। पीएम मोदी ने नागरिकों से एक संकल्प लेने के लिए कहा कि आजादी के 100 साल पूरे होने से पहले भारत को ऊर्जा स्वतंत्र बनाया जाये।

बालिकाओं के लिए खोले जाएंगे सैनिक स्कूल 

पीएम मोदी ने कहा कि बालिकाओं के लिए सैनिक स्कूल खोले जाएंगे। अब बालिकाएं सैनिक स्कूलों में प्रवेश ले सकेंगी।

75th Independence Day: लाल किले से PM Modi ने दिया नया मंत्र, की बड़ी घोषणाएं, पढ़े यहां

पीएम मोदी ने की राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन की घोषणा

लाल किले में अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में पीएम मोदी ने कहा हमें भारत को ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन और निर्यात का केंद्र बनाना है। हरित विकास हरित नौकरियों को जन्म देगा।

75 सप्ताह में 75 वंदे भारत ट्रेनें

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में 75 वंदे भारत ट्रेनें देश के हर कोने को जोड़ेगी। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि पूर्वोत्तर के सभी राज्यों की राजधानियों को रेल सेवा से जोड़ने का काम जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा

75th Independence Day: लाल किले से PM Modi ने दिया नया मंत्र, की बड़ी घोषणाएं, पढ़े यहां

सरकार जल्द ही प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना शुरू करेगी: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा यह एक बुनियादी ढांचा योजना है जो अर्थव्यवस्था को एक एकीकृत और समग्र मार्ग देने में मदद करेगी।

75th Independence Day: लाल किले से PM Modi ने दिया नया मंत्र, की बड़ी घोषणाएं, पढ़े यहां

पीएम मोदी ने छोटे किसानों के लिए केंद्र के कदमों की सूची दी

लाल किले पर पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार प्रखंड स्तर पर किसानों के लिए गोदाम बनाएगी, आने वाले वर्षों में हमें देश के छोटे किसानों की सामूहिक शक्ति को बढ़ाना होगा। हमें उन्हें नई सुविधाएं देनी होंगी। उन्हें देश का गौरव बनना चाहिए। देश के 80 प्रतिशत से ज्यादा किसान ऐसे हैं, जिनके पास 2 हेक्टेयर से भी कम जमीन है। पहले जो देश में नीतियां बनीं, उनमें इन छोटे किसानों पर जितना ध्यान केंद्रित करना था, वो रह गया। अब इन्हीं छोटे किसानों को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिए जा रहे हैं

लद्दाख को उच्च शिक्षा का केंद्र बनाएगा सिंधु केंद्रीय विश्वविद्यालय: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने लद्दाख की प्रशंसा की और कहा कि केंद्र शासित प्रदेश आधुनिक बुनियादी ढांचे के निर्माण का गवाह बन रहा है। प्रधान मंत्री ने कहा, “सिंधु केंद्रीय विश्वविद्यालय लद्दाख को उच्च शिक्षा का केंद्र बनाएगा।

उज्जवला से लेकर आयुष्मान भारत तक, पीएम ने केंद्र की योजनाओं की तारीफ की

पीएम मोदी के मुताबिक, बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार की योजनाओं का लाभ गति पकड़ चुका है और अपने लक्ष्य तक पहुंच गया है. पीएम मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण के दौरान, अपनी सरकार द्वारा शुरू की गई कल्याणकारी योजनाओं का दावा किया और कहा पिछले 7 वर्षों में करोड़ों गरीबों के दरवाजे तक पहुंचे हैं।

75th Independence Day: लाल किले से PM Modi ने दिया नया मंत्र, की बड़ी घोषणाएं, पढ़े यहां

आज के विशेष अवसर पर, केंद्र ने ओलंपिक में पदक जीतने वाले 32 एथलीटों और भारतीय खेल प्राधिकरण के दो अधिकारियों को लाल किले पर आमंत्रित किया। इसके अतिरिक्त, प्राचीर के सामने ज्ञान पथ की शोभा बढ़ाने के लिए 40 ओलंपियन, सहयोगी स्टाफ और साई और खेल महासंघ के अधिकारियों को भी आमंत्रित किया गया है। साथ ही महामारी से लड़ने में अहम भूमिका निभाने वाले स्वास्थ्य कर्मियों जैसे कोरोना योद्धाओं के सम्मान में लाल किले की प्राचीर के दक्षिण की ओर एक अलग ब्लॉक बनाया गया है।