राज्य सरकार का कर्मचारियों को तोहफा, त्‍यौहार से पहले 28% बढ़ाया DA, CM ने किया ऐलान

i july 2021

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र सरकार (Modi government) ने कर्मचारियों (employees) के 7th pay commission DA में बढ़ोतरी कर उन्हें बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के DA इंक्रीमेंट के बाद कई राज्यों ने भी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है। हालांकि मध्य प्रदेश में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर shivraj government जल्द कोई बड़ा फैसला ले सकती है। इसी बीच एक और राज्य सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 28% कर दिया है।

उत्तर प्रदेश सरकार अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 28% की बढ़ोतरी करेगी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi adityanath) ने गुरुवार को राज्य विधानसभा में घोषणा की। DA में बढ़ोतरी जुलाई 2021 से लागू होगी। राज्य विधानसभा में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को घोषणा की कि राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है। वृद्धि जुलाई 2021 से प्रभावी होगी।

Read More: शिवराज ने सिंगल क्लिक के जरिये बाढ़ प्रभावितों को दी राहत राशि, “बोले चिंता नहीं करना”

इससे पहले, बिहार सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए DA में 11% की बढ़ोतरी की थी। हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को भी डीए में 6% की बढ़ोतरी मिलेगी। इस बीच गुजरात सरकार नौ लाख से अधिक राज्य कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को तीन महीने के डीए बकाया का भुगतान भी करेगी। इस पर राजकोष पर 464 करोड़ रुपये खर्च होंगे। दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर में सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को भी डीए मौजूदा 17% से बढ़ाकर 28% किया जाएगा।

पिछले महीने केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को 1 जुलाई से बढ़ाकर 28% करने के कैबिनेट के फैसले को लागू करने का आदेश जारी किया था। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1 जुलाई से केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए DA और महंगाई राहत (DR) में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी, जिससे केंद्र सरकार के 48 लाख से अधिक कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को लाभ हुआ था। इसके साथ नई डीए दर मौजूदा 17% से बढ़कर 28% हो जाएगी।