कर्मचारियों को मिली सौगात, राशि में 30% तक वृद्धि, 35,000 रुपये बढ़कर आएगा वेतन

वित्त मंत्रालय ने हजारों बैंक कर्मचारियों और उनके परिवारों को लाभ पहुंचाने के लिए इस सिफारिश को मंजूरी देने का फैसला किया था।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। बैंक कर्मचारियों (bank employees) के परिवारों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार (Modi Government) ने पेंशन स्लैब (pension slab) में वृद्धि की। अब 7th pay commission बैंक कर्मचारी के परिवार को अंतिम आहरित वेतन (salary) के 30 प्रतिशत के समान स्लैब पर पेंशन (pension) मिलेगी। वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग के सचिव देबाशीष पांडा ने कहा कि इस कदम से परिवारों के लिए पेंशन लाभ 30,000 रुपये से बढ़कर 35,000 रुपये हो जाएगा। पहले पेंशन की अधिकतम सीमा 9,284 रुपये थी।

इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन (IBA) ने पहले सिफारिश की थी कि विभिन्न श्रेणियों के पेंशनभोगियों के लिए 15 प्रतिशत, 20 प्रतिशत और 30 प्रतिशत की स्लैब दरों पर देय पारिवारिक पेंशन में बिना किसी निश्चित सीमा के सुधार किया जाना चाहिए। वित्त मंत्रालय ने हजारों बैंक कर्मचारियों और उनके परिवारों को लाभ पहुंचाने के लिए इस सिफारिश को मंजूरी देने का फैसला किया था।

इसके अलावा सरकार ने बैंकों से पेंशन कोष में नियोक्ता के योगदान को मौजूदा 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत करने को कहा है। इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रदर्शन की समीक्षा की थी। उन्होंने मांग पैदा करने और खपत को बढ़ावा देने के लिए उद्योग द्वारा की गई प्रगति पर चर्चा करने के लिए कई सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रबंध निदेशकों और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से मुलाकात की थी।

Read More:पुलिसकर्मी के घर में लगी आग, फायर ब्रिगेड ने फिर किया ये काम… 

सीतारमण ने कहा था कि कर्ज की मांग बढ़ाने के लिए बैंक देश के हर जिले में कर्ज की पेशकश प्रदर्शित करेंगे। बदले समय के साथ अब उद्योगों के पास बैंकिंग क्षेत्र के बाहर से भी धन जुटाने का विकल्प है। बैंक स्वयं विभिन्न माध्यमों से धन जुटा रहे हैं। जहां जरूरत हो वहां क्रेडिट को लक्षित करने के लिए इन नए पहलुओं का अध्ययन करने की जरूरत है।

इस महीने की शुरुआत में, बैंक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ा दिया गया था। नई डीए दर Augut महीने से लागू होगी और अक्टूबर तक प्रभावी रहेगी। यह 11वीं बीपीएस वेतन संरचना का पालन करने वाले बैंकरों के लिए लागू होगा। बैंक कर्मचारियों का डीए पिछली तिमाही के मुकाबले 2.1 फीसदी बढ़कर 27.79 फीसदी हो गया है।