दिवाली से पहले कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, DA में वृद्धि की घोषणा, अधिसूचना जारी

इसमें राज्य सरकार के कर्मचारियों को सितंबर से प्रभावी महंगाई भत्ते (DA) में 28 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की।

i july 2021

शिमला, डेस्क रिपोर्ट। राज्य सरकार (state government) ने प्रदेश के 3 लाख रुपए से अधिक 7th pay commission कर्मचारियों-pensioners को दिवाली से पहले बड़ी राहत दी है। दरअसल उनके महंगाई भत्ते (dearness allowance) में 6 फीसद की बढ़ोतरी की गई है। जिसके अधिसूचना जारी कर दी गई है। कर्मचारियों को DA की बढ़ी हुई किस्त की राशि सितंबर महीने के वेतन के साथ जोड़कर अक्टूबर महीने में जारी की जाएगी।

प्रदेश सरकार ने भी अपने 7th pay commission कर्मचारियों (employees) और पेंशनभोगियों (pensioners) के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 6% की वृद्धि की है। राज्य सरकार ने गुरुवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। इसमें राज्य सरकार के कर्मचारियों को सितंबर से प्रभावी महंगाई भत्ते (DA) में 28 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने अपने सभी अफसर कर्मियों और पेंशनरों के लिए 6 फीसद महंगाई भत्ते (DA) की घोषणा की थी। जिसके अधिसूचना जारी कर दी गई है वहीं इसे बढ़ाकर 153 से 159% कर दिया गया है। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इसकी घोषणा 15 अगस्त को की थी। वहीं प्रदेश के 3,00,000 कर्मचारी सहित डेढ़ लाख पेंशनरों को इसका फायदा होगा। वही बढ़ी हुई डीए की किस्त 1 अक्टूबर से कर्मचारियों के खाते में आएगी।

इसके अलावा एक जुलाई 2021 से 31 अगस्त 2021 तक के बीच का एरियर (DR) कर्मचारियों के GPF खाते में डाले जाएंगे। वैसे कर्मचारी जो सेवानिवृत्त हो गए हैं, जिनके GPF अकाउंट को बंद कर दिया गया है। उन्हें कंट्रीब्यूटरी पेंशन स्कीम के तहत दिए कि अतिरिक्त किस्त सितंबर महीने के वेतन के साथ दी जाएगी।

इसके अलावा हिमाचल सरकार ने दिहाड़ी मजदूरों की दिहाड़ी को 275 से बढ़ाकर 300 रुपए कर दी है। इसकी सूचना दी राजपत्र में प्रकाशित की जा चुकी है। जिससे ढाई लाख सरकारी और गैर सरकारी कामगारों को इसका सीधा फायदा होगा। वही अधिसूचना अप्रैल 2021 के नियम से लागू रहेगी।

Read More: Khandwa Lok Sabha Byelection : पूर्व मंत्री को मिला दीपक जोशी का साथ, बदलेंगे समीकरण

हाल ही में, झारखंड, उत्तर प्रदेश और बिहार सहित राज्यों ने भी अपने कर्मचारियों के लिए बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी।बिहार सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए DA में 11% की बढ़ोतरी की। हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को भी डीए में 6% की बढ़ोतरी मिलेगी। गुजरात सरकार नौ लाख से अधिक राज्य कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को तीन महीने के डीए बकाया का भुगतान भी करेगी। इस पर राजकोष पर 464 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

दूसरी ओर, जम्मू और कश्मीर में सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को भी डीए मौजूदा 17% से बढ़ाकर 28% किया जाएगा। जुलाई में वापस, सरकार ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को 1 जुलाई से बढ़ाकर 28% करने के कैबिनेट के फैसले को लागू करने के अपने फैसले की घोषणा की थी।

दिवाली से पहले कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, DA में वृद्धि की घोषणा, अधिसूचना जारी