कर्मचारियों के वेतन में होगा बंपर इजाफा, DA बढ़ोतरी के बाद इस भत्ते में हुई वृद्धि, खाते में बढ़ेगी राशि

वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग की तरफ से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है

cpc

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्रीय 7th pay commission  कर्मचारियों (Employees) के लिए इस दिवाली कई बड़ी घोषणा की गई है। एक तरफ जहां उनकी सैलरी में बंपर इजाफा (salary hike) देखने को मिलेगा। दूसरी तरफ उनके परिवहन भत्ता (TA) में भी इजाफा किया गया है। दरअसल कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (DA Hike) के बाद अब उनके TA में भी वृद्धि कर दी गई है।

इसके साथ ही उनके ट्रैवलिंग ग्रेड को भी बढ़ाया गया है ट्रैवल करने के लिए कर्मचारियों को राजधानी और दुरंतो के अलावा तेजस ट्रेन में भी सफर करने की सुविधा प्रदान की गई है। साथ ही कर्मचारियों के बढ़ते हुए दिए का असर उनके ट्रैवलिंग एलाउंस पर भी पड़ेगा। वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग की तरफ से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसमें कर्मचारी अपने ऑफिसियल टूर के लिए तेजस ट्रेन में सफर कर सकेंगे।

Read More : हाई कोर्ट का अहम आदेश, नियमितीकरण पर लगाई रोक, इन कर्मचारियों को बड़ा झटका

इसके अलावा तेजस एक्सप्रेस देश की पहली प्राइवेट और प्रीमियम क्लास ट्रेन है जिसने वित्त मंत्रालय के कर्मचारी को ट्रैवल की सुविधा प्रदान की गई है। इसके अलावा ट्रैवल एलाउंस के पर मेट्रिक लेवल के आधार पर कर्मचारियों को लाभ दिया जाएगा। दरअसल पहली कैटेगरी के तहत हाई ट्रांसपोर्ट एल्बम सहर की घोषणा की गई है। जिसमें कैलकुलेशन का फार्मूला निर्धारित किया गया है।

इसके तहत लेवल 1 और 2 के कर्मचारियों को टीपीटीए 1350 रुपए जबकि 3 से 8 लेवल कर्मचारियों को 3600 रुपए जबकि 9 से ऊपर लेवल के अधिकारियों को 7200 रुपए का लाभ दिया जाता है। इसके अलावा हाय ट्रांसपोर्ट एलेन सॉली शहर के 11 और उससे ऊपर के कर्मचारियों को 7200 + TA DA का लाभ उपलब्ध कराया जाता है जबकि अन्य शहरों के लिए 3600 + DA है। वही तीन से 8 लेवल तक के कर्मचारियों को 3600 सहित डीए उपलब्ध कराया जाता है। जबकि अन्य शहरों के लिए 900+DA शामिल है।