कर्मचारियों-पेंशनर्स को बड़ा तोहफा, DA में बंपर वृद्धि, कैबिनेट ने दी मंजूरी, खाते में लगभग 22000 रुपए तक बढ़ेगी राशि, एरियर्स भी मिलेगा

महंगाई भत्ते का लाभ 5 लाख सरकारी कर्मचारी के अलावा साढ़े 3 लाख पेंशन कर्मियों को होगा।

bhel employee bonus

पटना, डेस्क रिपोर्ट। राज्य सरकार ने अपने 7th Pay Commission कर्मचारियों (employees) को दीपावली से पहले बड़ा तोहफा दिया है।दरअसल उनके महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि (DA Hike) कर दी गई है। कैबिनेट की मीटिंग में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में यह फैसला लिया गया है। इसके साथ ही कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए 34 फीसद से बढ़कर 38 साल हो गए हैं। इसका लाभ कर्मचारियों को 1 जुलाई 2022 से उपलब्ध कराया जाएगा। वही एरियर्स (arrears)  का भुगतान भी किया जाना है।

बिहार में शाम 5:00 बजे कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई। कैबिनेट की बैठक में सरकारी सेवकों और पेंशन भोगियों को बड़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ एक जुलाई से देने पर सहमति बनी है। महंगाई भत्ते का लाभ 5 लाख सरकारी कर्मचारी के अलावा साढ़े 3 लाख पेंशन कर्मियों को होगा।

Read More : सूर्य ग्रहण के कारण इन 6 राशियों पर होगा दुष्प्रभाव, बचने के लिए करें राशि अनुसार उपाय, जानें

हालांकि महंगाई भत्ते की गणना मूल वेतन पर की जाएगी। इसके लिए वेतन पर सालाना 10 से 15 हजार रुपए की वृद्धि देखने को मिलेगी। हालांकि एरियर के भुगतान के साथ ही यह राशि बढ़कर 20 से 22 हजार रुपए तक पहुंच सकती है।

इससे पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए उनके महंगाई पर महंगाई राहत में वृद्धि की घोषणा की थी। जिसके लिए वित्त मंत्रालय द्वारा आदेश जारी कर दिए गए हैं। साथ ही कई अन्य सरकारों द्वारा भी महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की जा चुकी है। अब बिहार सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया है।

इसके अलावा राजस्थान दिल्ली कर्नाटक सरकार द्वारा भी अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की गई है। हालांकि जल्द उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया जाएगा। साथ ही हिमाचल प्रदेश सरकार और उत्तराखंड की सरकार ने भी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में वृद्धि की तैयारी कर ली है।