कर्मचारियों की सैलरी में होगा बंपर इजाफा, DA Arrears पर इस दिन फैसला संभव, 2 लाख तक बढ़ेगी राशि

महंगाई भत्ता बढ़ता है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों का वेतन (salary) अपने आप बढ़ जाएगा।

cpcss

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र सरकार (Modi Government) के 7th pay commission कर्मचारियों (employees) के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। सबसे हालिया जानकारी के अनुसार बजट 2022 (Budget 2022) के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारी अच्छी खबर की उम्मीद कर सकते हैं। जो कर्मचारी लंबे समय से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) सरकार से खुशखबरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, उन्हें जल्द ही उनका बकाया महंगाई भत्ता (DA) मिल सकता है।

दरअसल पिछले 18 महीनों से रुका है, उसकी प्रतिपूर्ति की जाएगी। साथ ही अगर महंगाई भत्ता बढ़ता है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों का वेतन (salary) अपने आप बढ़ जाएगा। उन्हें नए साल में डीए बकाया में 2 लाख रुपये से अधिक प्राप्त होंगे।

DA Arrears बजट 2022 में रिलीज हो सकता है!

सबसे हालिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार की योजना पिछले 18 महीनों से लंबित केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) के बकाया को 2022 में जारी करने की है। गणना के अनुसार, कर्मचारियों को इससे अधिक प्राप्त होगा। इस साल दो लाख रुपये का डीए बकाया है।

Read More : MP Corona : कोरोना का महा विस्फोट, 24 घंटे में 11 हजार से अधिक पॉजिटिव, एक्टिव केस 61 हजार के पार

केंद्र सरकार DA और DR बढ़ाकर 31% किया

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय मंत्रिमंडल अपनी अगली बैठक में निर्णय लेने की योजना बना रहा है। आपको याद दिला दें कि केंद्र सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में डीए और डीआर को 17 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया था। अभी तक उनका बकाया नहीं मिला है।

कैबिनेट जल्द ही फैसला लेगी

अनुमान के मुताबिक लेवल-1 के केंद्रीय कर्मचारियों का बकाया डीए 11,880 रुपये से 37,554 रुपये तक हो सकता है, जबकि लेवल-13 के कर्मचारियों के लिए यह 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये तक हो सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले 18 महीनों से लंबित डीए बकाया के लिए एकमुश्त निपटान राशि का प्रस्ताव किया है।

महंगाई भत्तों में 3% से 34% की वृद्धि

महंगाई भत्तों में 3% की वृद्धि के साथ, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए कुल DA 34% होगा। इसका मतलब है कि 18,000 रुपये प्रति माह कमाने वाले केंद्र सरकार के कर्मचारी को सालाना महंगाई भत्ता 73,440 रुपये मिलेगा।