कर्मचारियों के मासिक मूल वेतन पर महत्वपूर्ण अपडेट, Salary में होगी इतनी वृद्धि

7th Pay commission: AICPI के आंकड़ों के मुताबिक फिलहाल सितंबर 2021 तक के आंकड़े हैं। इस हिसाब से महंगाई भत्ता 32.81 फीसदी है।

7th pay commission DA Arrears

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को अब बढ़ा हुआ7th pay commission महंगाई भत्ता (DA) मिल रहा है। लेकिन, केंद्रीय कर्मचारियों को अब भी एक मोर्चे पर निराशा ही हाथ लगी है। केंद्रीय कर्मचारियों के मासिक मूल वेतन (Monthly basic salary) में वृद्धि नहीं करने के विचार पर सरकार अडिग रही है।

महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में हालिया बढ़ोतरी के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बढ़ा हुआ वेतन मिल रहा है। हालांकि, कुछ केंद्रीय कर्मचारियों ने निराशा व्यक्त की है केंद्र ने हाल ही में घोषणा की है कि वह कर्मचारियों के मासिक मूल वेतन में वृद्धि नहीं करेगा।

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी के मुताबिक केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारियों के वेतन में इस तरह की किसी बढ़ोतरी पर विचार नहीं कर रही है. उन्होंने यह भी कहा कि सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर संशोधित वेतन संरचना में सभी श्रेणियों के कर्मचारियों के लिए 2.57 का फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor) समान रूप से लागू किया गया था।

मूल वेतन बढ़ाने का विचार नहीं

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी के मुताबिक केंद्र सरकार ऐसी किसी योजना पर विचार नहीं कर रही है. उन्होंने यह भी कहा कि केवल 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर संशोधित वेतन संरचना में वेतन निर्धारण के उद्देश्य से सभी श्रेणियों के कर्मचारियों के लिए 2.57 का फिटमेंट फैक्टर समान रूप से लागू किया गया था।

वित्त राज्य मंत्री

वित्त राज्य मंत्री से पूछा गया कि क्या केंद्र सरकार अब सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर फिटमेंट फैक्टर के अनुसार महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की बहाली के बाद कर्मचारियों के मासिक मूल वेतन को बढ़ाने पर सक्रिय रूप से विचार कर रही है।

AICPI डेटा

जानकारों के मुताबिक जनवरी 2022 में महंगाई भत्ते में भी 3% की बढ़ोतरी हो सकती है। यानी 3% की बढ़ोतरी के साथ टोटल डीए 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो सकता है। AICPI के आंकड़ों के मुताबिक फिलहाल सितंबर 2021 तक के आंकड़े हैं। इस हिसाब से महंगाई भत्ता 32.81 फीसदी है। जून 2021 तक के आंकड़ों के मुताबिक जुलाई 2021 के महंगाई भत्ते में 31 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। यानी आगे के आंकड़ों के मुताबिक महंगाई भत्ते की गणना की जाएगी और इसमें अच्छी बढ़ोतरी हो सकती है।

अब DA होगा 34% 

आने वाले नए साल में केंद्रीय कर्मचारियों को अच्छी खबर मिल सकती है। रिपोर्ट्स की मानें तो जनवरी 2022 में एक बार फिर महंगाई भत्ता (DA) बढ़ जाएगा, जिससे कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी होगी। हालांकि, अभी यह तय नहीं है कि जनवरी 2022 में कितना महंगाई भत्ता बढ़ेगा। लेकिन, अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) के आंकड़ों के मुताबिक डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है। जिससे वेतन बढ़कर लगभग 40 हज़ार हो जायेगा।

डीए के साथ एचआरए भी बढ़ा

रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार जनवरी 2022 की शुरुआत में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को भी बढ़ा सकती है।