2022 में पेंशनर्स को मिलेगी बड़ी राहत, इतनी बढ़कर आएगी पेंशन की राशि

वहीं 1 जुलाई से स्वतंत्रता सेनानी पेंशनभोगी को भी DR की संशोधित दरें लागू कर दी गई है। उनके पेंशन को 3000 से बढ़ाकर 9000 किया गया है।

7th pay commission DA Arrears

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। नए साल में मोदी सरकार (Modi Government) 7th pay commission पेंशनरों (pensioners) को बड़ी राहत दे सकती है। दरअसल पेंशनधारियों के खाते में जल्द पेंशन (pension) की DR की राशि क्रेडिट (credit) की जाएगी। आ रही नवीन सूचना के मुताबिक पेंशनर्स की महंगाई राहत (DR Hike) की राशि उनके पेंशन खाते में क्रेडिट करने को मंजूरी दे दी गई है। वहीं सरकार के इस फैसले से 48 लाख पेंशनर्स को बड़ा फायदा मिलेगा।

वहीं सरकार ने बैंकों को आदेश दिया है। बैंकों को आदेश देते हुए केंद्र सरकार द्वारा कहा गया कि जिन पेंशनरों की महंगाई राहत में बढ़ोतरी की गई है। उनके पेंशन के मुताबिक महंगाई राहत (Dearness allowances) उनके खाते में ट्रांसफर (transfer) किया जाए। वहीं बैंक डिपार्टमेंट के आदेश का इंतजार कर रहे है।

Read More : Heart Break को कैसे झेलती हैं ये राशियां, किसको है सावधान रहने की जरूरत

वहीं केंद्र सरकार के आदेश के बाद बैंक को जल्द से जल्द सेंट्रल सिविल पेंशनर्स, फ्रीडम फाइटर, सुप्रीम कोर्ट जस्टिस मेंबर ऑफ पार्लियामेंट सहित दूसरी पेंशनरों को महंगाई राहत की बढ़ी हुई रकम खाते में भेजी जाएगी। बता दें कि सरकार द्वारा फ्रीडम फाइटर के डीआर में पहले ही इजाफा किया जा चुका है। वहीं 1 जुलाई से स्वतंत्रता सेनानी पेंशनभोगी को भी DR की संशोधित दरें लागू कर दी गई है। उनके पेंशन को 3000 रूपए से बढ़ाकर 9000 रूपए किया गया है।

इसके अलावा INA ने समेत अन्य स्वतंत्रता सेनानी के मासिक पेंशन को 26,000 रूपए से बढ़ाकर 33,540 रूपए महीना किया गया है। वहीं उनके आश्रित योग्य को 15,000 रूपए से बढ़ाकर 19,350 रूपए महीने पेंशन दी जाएगी। एक्स अंडमान पॉलिटिकल स्वतंत्रता सेनानी और कैदी की पेंशन राशि को भी 30,000 रूपए महीने से बढ़ाकर 38,700 रूपए तय किया गया है। इसके अलावा ऐसे फ्रीडम फाइटर, जो भारत के बाहर के व्यक्ति थे उन्हें 28,000 रूपए से बढ़ाकर 36,120 महीने पेंशन दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशल वेबसाइट विजिट करें…