दीपावली पर इस विभाग के कर्मचारियों को मिलेगा आधा Bonus, खाते में आएगी इतनी राशि

डाक विभाग के कर्मचारियों को 7th pay commission के तहत 120 दिनों के बजाय 60 दिन का बोनस समय ही मिलेगा।

कर्मचारियों

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। दिवाली (Diwali) से पहले मोदी सरकार (Modi Government) ने केंद्रीय कर्मचारियों (employees) के लिए बड़ी घोषणाएं की है 7th pay commission के तहत 11 % DA वृद्धि, HRA, HBA सहित कई अन्य भत्ते सहित Arrears के भुगतान पर बड़ा फैसला दिया है इसी बीच अब एक बार फिर मोदी सरकार ने दिवाली से कर्मचारियों को बोनस का तोहफा दिया है।

भारतीय डाक विभाग के केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस दिवाली सिर्फ आधा बोनस मिलेगा। अपडेट के मुताबिक केंद्र सरकार ने उन्हें 120 दिन का बोनस देने से मना कर दिया है। दरअसल एक रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त मंत्रालय ने कहा है कि इस बार डाक विभाग के पात्र कर्मचारियों को सिर्फ 60 दिन का बोनस दिया जाएगा।

भारत सरकार में अवर सचिव अशोक कुमार के नवीनतम अपडेट के अनुसार, डाक विभाग ने पहले केंद्र को एक प्रस्ताव भेजा था जिसमें सुझाव दिया गया था कि अराजपत्रित कर्मचारियों को 120 दिनों का उत्पादकता लिंक्ड बोनस दिया जाना चाहिए। हालांकि वित्त मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को मानने से इनकार कर दिया है। यही कारण है कि डाक विभाग के कर्मचारियों को 120 दिनों के बजाय 60 दिन का बोनस समय ही मिलेगा।

Read More: सासंद ने विधायक को चेताया, रावण बनोगे तो वध करना पड़ेगा

इस संबंध में डाक विभाग ने अपने सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को सूचित किया है कि ग्रामीण डाक सेवक, कैजुअल मजदूरों, ग्रुप बी, एमटीएस और ग्रुप सी के अराजपत्रित अधिकारियों को इस साल बोनस के रूप में 7000-18000 रुपये मिलेंगे।इसके अलावा इन कर्मचारियों को बोनस के रूप में कोई राशि नहीं दी जाएगी।

इस महीने की शुरुआत में केंद्र सरकार ने भारतीय रेलवे के लिए बोनस की घोषणा की थी। जेसीएम स्टाफ साइड ऑफिसर शिव गोपाल मिश्रा ने हालांकि कहा कि रेलवे में कर्मचारियों की संख्या कम हुई है और इस कदम से काम का बोझ बढ़ गया है. उनका मत है कि कर्मचारियों ने अधिक काम किया है, इसलिए बोनस राशि भी अधिक होनी चाहिए।