कर्मचारियों-पेंशनर्स को तोहफा, DA में 3 फीसद की वृद्धि, अधिसूचना जारी, वेतन के साथ मिलेगा 4 महीने का एरियर्स

वित्त विभाग (finance department) ने इसके लिए आदेश जारी कर दी है।

cpcss

रांची, डेस्क रिपोर्ट। राज्य सरकार (State government) ने फिर से 7th pay Commission कर्मचारियों (Employees) को बड़ी राहत दी है। दरअसल केंद्र के कर्मचारियों के डीए में 3% की बढ़ोतरी (DA Hike) के बाद DA बढ़कर 34 हो गया है। वहीं राज्य सरकार ने अधिसूचना (notification) जारी कर दी गई। जारी अधिसूचना के मुताबिक बढ़ोतरी का लाभ 1 जनवरी 2022 से कर्मचारियों को उपलब्ध कराया जाएगा।

वही शासकीय कर्मचारियों को वेतन के साथ 4 महीने के एरियर्स (Arrears) भी उपलब्ध कराए जाएंगे। वित्त विभाग (finance department) ने इसके लिए आदेश जारी कर दी है। वित्त विभाग के प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह का कहना है कि अधिसूचना जारी की गई। जिसका लाभ 1 जनवरी 2022 से मिलेगा। सातवें वेतनमान का लाभ ले रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते 31 से बढ़कर हो गए हैं।

Read More : Aaj Ka Rashifal 24 April : मेष से मीन तक यहां जाने राशियों का आज का भविष्य, मिलेगा स्वास्थ्य-व्यापार लाभ, जाने पंचांग

5वी और 6ठी मान के विभिन्न कर्मियों के डीए में बढ़ोतरी की गई है। छठे वेतनमान का लाभ लेवे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते 196% से बढ़ाकर 203 फीसद किए गए हैं। जब भी 5वें वेतनमान का लाभ ले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते 368 फीसद से बढ़ाकर 381 फीसद कर दिए गए हैं।

वही पेंशनर्स को महंगाई राहत 34 फीसद की दर से उपलब्ध कराई जाएगी। अगर इससे पहले सरकार ने संविदा कर्मचारियों को खुशखबरी दी थी जब उनकी छठे वेतनमान के तहत महंगाई भत्ते में 83% की बढ़ोतरी की गई थी वही संविदा कर्मचारियों के डीए 113 फीसद की दर से मिलते थे। जिसे बढ़ाकर 196 फीसद किया गया था।

साथ ही आधा दर्जन के करीब नियुक्ति नियमावली और जे टेट नियमावली को भी स्वीकृति दी गई थी। इसके अलावा शिक्षकों की तबादला नीति में भी संशोधन की अनुमति मांगी गई है। चुनाव आयोग की अनुमति के बाद शिक्षकों की अधिसूचना जारी की जाएगी। दरअसल राज्य सरकार द्वारा शिक्षकों की तबादला नीति वर्ष 2019 को लागू किया गया। जिस के संशोधन होने के साथ शिक्षकों को अंतर जिला स्थानांतरण हो सकेगा। वहीं शिक्षक अपने गृह जिला में भी स्थापना ले सकेंगे।