कर्मचारियों को मिलेगा त्योहार का तोहफा, 3 जगह से खाते में आएगी राशि, इतना बढ़ेगा वेतन

7th pay commission: पीएफ पर ब्याज दिवाली से पहले कर्मचारी के खाते में जमा हो सकता है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र (Modi government) द्वारा इस साल जुलाई में अपने 7th pay commission कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) बढ़ाने के बाद, उनके पास कर्मचारियों के लिए एक और अच्छी खबर है। दिवाली 2021 (Diwali 2021) से ठीक पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 3 बड़े तोहफे मिलने वाले हैं।

पहला कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) से संबंधित है क्योंकि यह बढ़ सकता है। दूसरा डीए बकाया (Outstanding da) पर सरकार के साथ चल रही बातचीत है जबकि तीसरा उपहार भविष्य निधि (PF) से संबंधित है। पीएफ पर ब्याज दिवाली से पहले कर्मचारी के खाते में जमा हो सकता है।

DA बकाया पर बातचीत का फैसला

पिछले 18 महीने से लंबित बकाया का मामला अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है। जिस पर जल्द फैसला आ सकता है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि दिवाली से पहले उन्हें महंगाई भत्ता मिल जाएगा। विशेष रूप से, कोरोना महामारी के कारण, वित्त मंत्रालय ने मई 2020 में DA वृद्धि को 30 जून 2021 तक रोक दिया था।

Read More: DA वृद्धि के बाद अब सरकार की बड़ी घोषणा, कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

PF के ब्याज का पैसा भी मिलेगा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 6 करोड़ से अधिक खाताधारकों को दिवाली से पहले एक अच्छी खबर मिल सकती है। पीएफ खाताधारकों के बैंक खाते में जल्द ही ब्याज का पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है। EPFO जल्द ही 2020-21 के लिए अपने ग्राहकों के खातों में ब्याज ट्रांसफर करने की घोषणा कर सकता है।

डीए में वृद्धि

जुलाई 2021 के लिए महंगाई भत्ता (DA) अभी निर्धारित नहीं है, लेकिन जनवरी से मई 2021 के अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आंकड़ों से पता चलता है कि इसमें 3% तक की वृद्धि हो सकती है। इस तरह 3% बढ़ने के बाद DA 31 फीसदी तक पहुंच जाएगा. केंद्र सरकार दिवाली के आसपास DA बढ़ाने का ऐलान कर सकती है।